मानसून में इस तरह से करें स्किन केयर

National

नई दिल्ली : मानसून में सेहत को विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसकी वजह मौसम में बदलाव है। ऐसे में इस मौसम में त्वचा की देखभाल भी बहुत ही जरूरी है। तो आइये कुछ घरेलू नुस्खों को जानते हैं जिससे हम अपनी त्वचा की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं और इन्ही नुस्खों के द्वारा शरीर में होने वाले अनेकों रोगों की रोकथाम भी कर सकते हैं।

चेहरा साफ रखें
बरसात के मौसम में चेहरा बहुत चिपचिपा हो जाता है। इसके लिये हमें खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में हमें अपने चेहरे को गुनगुने पानी के साथ साफ करते रहना चाहिए। इस प्रकार करने से चेहरे पर चिपचिपाहट नहीं होती और साथ ही आपका चेहरा साफ रहता है।

यह भी पढ़ें : मानसून स्पेशल : ऐसे रखें पैरों की देखभाल, नहीं होंगे खराब

साबुन न लगायें
बरसात के मौसम में चेहरे को साबुन से नहीं धोना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा सख्त और रूखी हो जाती है। ऐसे में आप अपने चेहरे पर एंटी सेप्टिक लोशन, एंटी सेप्टिक जेल, फेसवास आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

ज्यादा पानी पीयें
इस मौसम में लोग पानी पीने से बचते हैं। लेकिन जान लीजिये कि पानी की कमी के कारण शरीर में अनेक तरह की समस्याएँ आने लगती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हमें पानी का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। बरसात के मौसम में ही नहीं बल्कि हर मौसम में पानी का सेवन अतिआवश्यक है।

ज्यादा मेकअप न करें
बरसात के दिनों में यदि आप अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाकर रखना चाहते हैं, तो चेहरे पर हैवी मेकअप से दुरी बना कर रखनी चाहिए। क्योंकि इस मौसम में चेहरे पर मेकअप करने से कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, जैसे कील मुंहासों का निकलना आदि।

ओटमील लगाएं
बरसात के दिनों में चेहरे को साफ करने के लिए ओटमील का प्रयोग करना चाहिए। इससे त्वचा पर नमी के साथ त्वचा कोमल बनती है। इसका प्रयोग करने के लिए थोड़े ओटमील को दूध में मिला कर पेस्ट बनाएं फिर इसे अपनी त्वचा पर दो से तीन मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से आपका चेहरा कोमल और मुलायम हो जायेगा।

चन्दन भी उपयोगी
बरसाती मौसम में त्वचा डेड हो जाती है। ऐसे में चन्दन बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग करने के लिए चन्दन पाउडर, संतरे के छिलके और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर कुछ समय तक रहने दें बाद में पानी के साथ अपना चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से डेड स्किन समाप्त हो जाती है और त्वचा में निखार आने लगता है।

खाने पर ध्यान दें
बरसात के मौसम में हमें अधिक खाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इस मौसम में अधिक खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बरसात के मौसम में फूड पॉइजनिंग की भी आशंका हो जाती है। इसलिए यदि आप बाहर जाते हैं तो घर के खाने को साथ में लेकर जाएं। बासी खाना कतई न खाएं और पत्तेदार सबिज्यों से परहेज ही करें।

The post मानसून में इस तरह से करें स्किन केयर appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack