इस गांव में कैंसर का प्रकोप, दर्जनों जिंदगियां खाक, स्‍वास्‍थ्‍य महकमा नहीं ले रहा सुध

National

शामली: जनपद शामली के काँधला क्षेत्र के गांव गंगेरू में कैंसर जैसी बिमारियो के प्रकोप से लोगो में खौफ फैला हुआ है। गांव के लोगों ने बताया कि कैंसर से पिछले कुछ समय में दर्जनो लोगो की मौत हो चुकी है। लोगों में इन जान लेवा बिमारियो का कैंसर का भय फैला हुआ है। गांव वालो का कहना है कि गांव में शिकायत के बाद भी स्वास्थ विभाग की और से बिमारी से बचाव के लिए कोई कैम्प नही लगाया गया है।

दो दिन में हुई चार मौतें

दरअलस मामला जनपद शामली के काँधला थाना क्षेत्र के गांव गंगेरू का है। गांव में तकरीबन 10 हजार की आबादी है। गांव वालो के मुताबिक कैंसर से अब तक दर्जनो मौत हो चुकी है। पिछले 4 दिनों में गांव में कैंसर से दो मौंत हो चुकी है। जिससे पूरे गांव में दहशत व्याप्त है। गांव के सलीमूदीन ने बताया कि उनकी पत्नी की 4 दिन पहले कैंसर से मौत हो गई है। वह कैसर से करीब 10 माह से पीडित थी। और कैसर से गांव में अभी तक 10-12 लोगो की मौत हो चुकी है। इतनी मौते हो जाने के बाद भी स्वास्थ विभाग की ओर से अभी तक कोई कार्यवाही नही की गई है। वही गांव के इस्राल ने बताया कि मेरे बडे भाई की पत्नी की दो दिन पहले कैंसर से मौत हो गई है। गांव में यह कैंसर से मरने का अकेला मामला नही है। गांव में कैंसर से डेढ वर्ष में अब्बास , औसाफ, एक बच्चा अलीमूशाह , आफताब ,हैदर अली, और दो दिन पहले ही नफीसा की मौत हुई है। इसके अलावा भी दर्जनो मौत कैसर से हो चुकी है। स्वास्थ विभाग की टीम एक दो बार आई और खानापूर्ति करके चली गई। गांव में कैसर जेसी बिमारी को देखते हुए कैम्प लगना चाहिए जिससे लोगो की जिन्दगियो को बचाया जा सका।

डाक्‍टर बोले- मृतकों के कागज किए थे चेक

चिकित्सा प्रभारी काँधला डा. रमेश चन्द्रा ने बताया कि गांव में टीम भेजकर और स्वम जाकर देखा जायेगा कि जो मौत हुई है। वह किस कारण से हुई है। जांच के बाद ही पता चलेगा की मौत कैंसर से हुई है। या कोई और कारण से हुई है। इससे पूर्व भी हमे इस तरह की खबर मिली थी वहा डाक्टरो की टीम गई थी। लेकिन मृतको के ट्रीटमैन्ट के ऐसे कागजात नही मिले जिनसे ये पता चल सके की मौत कैंसर से ही हुई है। और गंगेरू में प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र है।और स्वास्थ उपकेन्द्र है। इसलिए गंगेरू गांव में अलग से कैम्प की आवश्यकता नही है।

The post इस गांव में कैंसर का प्रकोप, दर्जनों जिंदगियां खाक, स्‍वास्‍थ्‍य महकमा नहीं ले रहा सुध appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack