प्रेग्नेंसी ही नहीं, इन कारणों से भी होता है पीरियड्स गैप, ना बरते इसमें लापरवाही

National

जयपुर: पीरियड्स बंद होने या मिस होने पर महिलाओं का ध्यान सीधा प्रेग्नेंसी की तरफ जाता है। प्रेग्नेंसी का पता पीरियड्स मिस होने से ही चलता है। पीरियड्स मिस होने के कुछ हफ्तों बाद ही प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जाता है। लेकिन इसके बाद भी आपका पॉजिटिव नहीं आ रहा है तो पीरियड्स मिस होने की ये वजहें हो सकती हैं। सिर्फ प्रेग्नेंसी होने पर ही नहीं बल्कि कई और कारणों की वजह से भी पीरियड्स मिस हो सकते हैं। ऐसे में पीरियड्स मिस होने की समस्या के बाद अगर प्रेग्नेंसी नहीं होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। जानें किन और कारणों से मिस होते हैं पीरियड्स-

*कई बार ऐसा होता है कि लोगों की थोड़ी-थोड़ी टेंशन उनके दिलो-दिमाग पर हावी हो जाती है। दिमाग में होने वाले तनाव का असर शरीर के हार्मोन्स पर पड़ता है, जिसके कारण पीरियड्स की साइकिल पर भी पड़ता है। इसी वजह से पीरियड्स मिस होने लगते हैं।

 

भुट्टा खाने के शौकीन इन चीजों का जरुर रखें ध्यान, नहीं तो सकती है…

जब महिलाओं का वजन घटता या बढ़ता है तो उसका असर भी पीरियड्स पर पड़ता है। शरीर में होने वाले इन बदलावों का सबसे पहला असर शरीर के हार्मोन्स पर पड़ता है और हार्मोन्स से पीरियड साइकिल प्रभावित होती है।

शरीर का मेटाबॉलिज्म थायराइड के कारण कंट्रोल होता है। ऐसे में थायराइड बढ़ने के कारण मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है और पीरियड्स प्रभावित होते हैं।

*कुछ महिलाएं, जिन्हें कई तरह की बीमारी होती है उन्हें कई सारी दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। ज्यादा दवाइयों के सेवन का असर भी पीरियड्स पर पड़ता है।

The post प्रेग्नेंसी ही नहीं, इन कारणों से भी होता है पीरियड्स गैप, ना बरते इसमें लापरवाही appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack