फ्रेशर भी इस तरह खोज सकते हैं अच्छे अवसर

National

कॉलेज खत्म होने के बाद आमतौर पर हर किसी का पहला लक्ष्य जॉब पाना का होता है। लेकिन ये तो सभी को पता है कि बिना एक्सपीरियेंस के जॉब पाना बेहद कठिन है। कई बार देखा जाता है कि बेहद स्किल्ड शख्स को भी जॉब सिर्फ इसलिए नहीं मिल पाती क्योंकि उसके पास एक्सपीरियंस नहीं है। एक फ्रेशर के लिए पहली नौकरी पाना बेहद मुश्किल भरा होता है। एक आम धारणा है कि जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ाता है, वैसे वैसे आपके दूसरी जॉब मिलने की संभावना ज्यादा बढ़ती जाती है। परफेक्शन के इस दौर में हर ऑर्गेनाइजेशन को एक्सपीरियंस लोग चाहिए होते हैं। ऐसे में फ्रेशर्स को पहली जॉब पाने में बेहद मशक्कत करनी पड़ती है। जानते हैं कुछ टिप्स जिससे आपकी राह आसान हो जाए:

कंपनी के बारे में जानें

जिस कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी रखें। फ्रेशर से इस तरह के सवाल अक्सर पूछे जाते हैं। अक्सर आप जवाब देने में नाकाम रहते हैं तो माना जाएगा कि आप इस जॉब या इंटरव्यू के लिए सीरियस नहीं हैं।

अपने बारे में अच्छे से बताएं

इंटरव्यू करने वाले का पहला सवाल इंट्रोडक्शन को लेकर ही होता है। अगर इंट्रोड़क्शन में आप अटके तो मतलब साफ है कि आप में कॉन्फिडेंस की कमी है। प्रैक्टिस करके जाएंगे तो आपका कॉन्फिडेंस सिलेक्ट होने की संभावना को बढ़ा देगा। अगर आप अपने बारे में भी अच्छे से बता देंगे तो भी आपकी जॉब पक्की हो जाएगी।

प्रोजेक्ट की चर्चा करें

आप जिस भी कॉलेज में पढ़े हैं और पढ़ाई के दौरान जिस प्रोजेक्ट पर काम किया है, उसकी चर्चा जरूर करें। एक फ्रेशर के तौर कैंडीडेट से अक्सर यह सवाल पूछा जाता है, नहीं भी पूछा जाए तो बातचीत के दौरान आप अपने प्रोजेक्ट की चर्चा जरूर करें, इससे आपकी स्किल का पता चलता है और उसी के मुताबिक आपको काम भी मिल सकता है।

रेज्यूमे सही बनायें

मौजूदा समय में लोगों के पास समय की सबसे ज्यादा कमी है। ऐसे में छोटा और आकर्षक रेज्यूमे इंटरव्यू लेने को इरिटेट नहीं करेगा। साथ ही आकर्षक रेज्यूमे आपके बारे में इंटरव्यूवर की सोच को पॉजिटिव बनाता है।

सोशल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपस्थिति दर्ज कराएं

शार्ट लिस्ट होने के बाद अक्सर कंपनी फेसबुक समेत सभी सोशल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्मपर आपकी प्रोफाइल सर्च करती हैं। इससे उन्हें अपकी पर्सेनैलिटी और पैशन का पता चलता है। बेहतर है कि आप जिस फील्ड में काम करने जा रहा हैं, उससे जुड़ी एक्टिविटी को अपलोड करते रहें।

The post फ्रेशर भी इस तरह खोज सकते हैं अच्छे अवसर appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack