कॅरियर आप्शन: बिजनेस की शुरुआत से पहले न घबराएं

National

बिजनेसमैन या कंपनी का मालिक आदि शब्द आते ही एक ऐसे शख्स की छवि दिमाग में उभरती है, जिसकी करोड़ों की कंपनी है, वह एक ऐसी जिंदगी जी रहा है, जिसके आप बस सपने ही देखते हैं। ऐसे में जब एक यंग एंटरप्रेन्योर होने के नाते आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके मन में बहुत सी आशंकाएं होती हैं। आपको लगता है कि मुझे तो बहुत लंबा रास्ता तय करना है। ऐसे में आप घबरा सकते हैं। इसलिए आपके लिए कुछ बातें जानना जरूरी है।

जब आप कुछ शुरू करते हैं तो अपने पर्सनल ब्रांड और प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए आपको खुद ही सबकुछ बताना चाहिए। इसके लिए आपकी टारगेट ऑडियंस जितनी यंग होगी, आपके ब्रांड का प्रभाव उतना ही पड़ेगा। आप आज के सक्सेसफुल ब्रांड्स पर नजर दौड़ाएं तो पाएंगे कि उनका हर प्रोडक्ट एक न एक स्टोरी बताता है। यह स्टोरी ही उनकी पहचान है। आप भी एक स्टोरी बनाएं और उसे लोगों तक सही तरीके से पहुंचाने का प्रयास करें।

रिस्क लेना भी सीखें

बतौर यंग एंटरप्रेन्योर बिजनेस की शुरुआत करने पर आपके पास खोने के लिए बहुत कुछ नहीं होता। जब आप रिस्क लेते हैं और देखते हैं कि उनसे आपको फायदा होता है तो आपको लगने लगता है कि लोग सपोर्टिव होते हैं और आपकी हर संभव मदद करते हैं।

इसलिए कुछ भी खोने का डर मन से निकाल दें। आप कुछ पाने के लिए इस बिजनेस में आए हैं। इसलिए पूरे जोश के साथ काम करें। यही समय होता है जब आप अधिक काम करते हैं।

महत्वाकांक्षी बनें

अगर आप में महत्वाकांक्षा नहीं है तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं। जब भी आप बिजनेस शुरू करें तो जान लें कि पैसे से भी ज्यादा जरूरी कोई चीज है तो वह है एंबीशन और डिटरमिनेशन। यंग एंटरप्रेन्योर के रूप में आपके सामने कई उतार-चढ़ाव आएंगे जिन्हें आप इन दो चीजों की बदौलत ही पार कर पाएंगे।

The post कॅरियर आप्शन: बिजनेस की शुरुआत से पहले न घबराएं appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack