क्या पपीता खाने से होने वालों नुकसानों के बारें मे जानते है आप?

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। पपीता का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पपीता को खाने के साथ ही सलाद में भी इस्तेमाल किया जाता है। पपीता हमारे शरीर में पाचन क्षमता बढाने के साथ ही कब्ज और शरीर को स्वस्थ्य रखता है और साथ ही इसके पत्तों का उपयोग डेंगू के बुखार को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पपीता हमारे शरीर फायदे के साथ ही नुकसान भी पहुंचाता है । इसलिए इसके सेवन से पहले हमें कुछ बातों के बारे में जान लेना जरूरी है।

प्रेग्नेंट महिलाएं
अधिकतर डॉक्टर प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीता खाने से मना करते है । डॉक्टर के अनुसार पपीते में काले रंग के बीज जो होते है वह बच्चे को नुकसान पहुंचाते है। माना जाता है कि पपीता में लेटेक्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अच्छा नहीं माना जाता ।

शरीर में एलर्जी
डॉक्टरों के अनुसार पपीता में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह होता है और इससे हमारे शरीर मे एलर्जी होने की संभवाना बढ जाती है। पपीता में मौजूद पपेन द्धारा हम एलर्जी का शिकार हो सकते है जिसमें चक्कर आना,​सिर दर्द करना,खुजली और शरीर मे सुजन जैसी समस्या हो सकती है।

सांस संबंधी समस्या
पपीता के अधिक सेवन से अस्थमा , सांस लेने में प्रॉब्लम जैसी समस्या हो सकती है। यह समस्या पपीता में मौजूद एंजाइम पपेन के कारण सम्भव है।

Source: Rochak khabare