मोटापे समेत कई बीमारियों से बचाता है लौकी का रस

National

नई दिल्ली : शरीर की बढ़ती चर्बी और हृदय रोगों के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसका कारण खानपान में हेल्दी चीजों का न लेना है। ऐसे में लौकी का रस या जूस शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक यह शरीर में पानी की कमी पूरी करने के साथ पोषक तत्व की भी पूर्ति करता है। जानते हैं इसे कैसे तैयार किया जाए और क्या हैं इसके फायदे….

पाचन ठीक होता
लौकी में घुलनशील फाइबर अधिक पाया जाता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इसे नियमित तौर पर पीने से कब्ज ठीक होता है और एसिडिटी जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है

लिवर के लिए अच्छा
ऐसे लोग जो ज्यिादा तला-भुना या अनहेल्दी खाना खाते हैं या फिर अल्कोहल लेते हैं उनके लिवर में जल्दी सूजन आ जाती है। ऐसे में अगर आप लौकी और अदरक का जूस पीते हैं तो इससे आराम मिलता है।

वजन पर कण्ट्रोल

ऐसे लोग जो वजन घटाना चाहते हैं वे लौकी का जूस पी सकते हैं। लौकी का रस नियमित पीने से भूख नियंत्रित रहती है। इस कारण वजन नहीं बढ़ता। इसके अलावा इसमें कई जरूरी विटामिन और पोटैशियम व आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर इसे सुबह पीया जाए तो अधिक फायदा होता है।

इस तरह तैयार करें रस
सबसे पहले लौकी को छीलकर धो लें। फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब एक ब्लेंडर में लौकी के टुकड़े डाल कर साथ में पुदीने की पत्तियां मिलाकर ब्लेंड करें। जब जूस बन जाए तब उसमें जीरा पाउडर, नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। बर्फ डालने से बचना चाहिए. बर्फ से इसका फायदा कम हो जाता है। इसको तुरंत बनाकर ही लेना चाहिए।

The post मोटापे समेत कई बीमारियों से बचाता है लौकी का रस appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack