दहशत: तेंदुए की आहट, खोज रहे हैं हिंसक जीव ग्राम पंचायतों के लोग

National

सुलतानपुर: जंगल के किसी भी जानवर का नाम सुनते ही हर कोई कांप जाता है। कुछ यही हाल यहां आस्था का केंद्र कहे जानें वाले लम्भुआ के धोपाप घाट के इलाके के ग्रामीणोंं का है। पिछले 48 घंटों से इस इलाके के रहने वालो की रात की नींद और दिन का चैन छिन गया है। दरअसल  एक ख़बर यहां तेज़ी से फैली हुई है के इलाके में हिंसक जीव तेंदुए ने क़दम रख दिया है। वहीं सर्च टीम के पसीने छूट गए हैं लेकिन उसे अब तक कामयाबी नही मिल सकी है।

लम्भुआ थाना क्षेत्र के धोपाप घाट का मामला
आपको बता दें कि बुधवार की रात लम्भुआ थाना क्षेत्र के धोपाप घाट के आसपास हिंसक जीव देखे जाने की हलचल हुई। पालतू जानवर जहां चीखने लगे वहीं ग्रामीणों ने अजीबो-गरीब जानवर देखने की पुष्टि की। इस ख़बर के मिलते ही वन विभाग के रेंजर प्रभागीय वनाधिकारी के निर्देश पर रात से ही क्षेत्र में कांबिंग शुरू हो गई।

दहशत: तेंदुए की आहट, खोज रहे हैं हिंसक जीव ग्राम पंचायतों के लोग

शाम होते घर में घुस जा रहे ग्रामीण
लेकिन क़रीब 72 घंटे का वक़्त बीत जाने के बाद भी वन विभाग के अधिकारी हवा में तीर चलाते दिखे हैं। आलम ये है कि अब ग्रामीण शाम होते ही घर में घुस जा रहे हैं, स्कूल में आने वाले बच्चों की संख्या में गिरावट दर्ज हो रही है। फ़िलवक्त इलाके के सुखाई का पुरवा, मिश्र का पूरवा समेत करीब 23 ग्राम पंचायतों में वन्य जीव के होने की ख़बर है। गौरतलब हो कि दो दिन पूर्व प्रतापगढ़ जिले में तेंदुआ के निकलने की बात सामने आई थी और कुछ लोगों ने फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर भी डाले थे।

यह भी पढ़ें …..लखनऊ: तेंदुए को गोली मारने की नहीं थी अनुमति, FIR होगी दर्ज

विभाग ने हिंसक जंतु के पंजों का निशान लेकर परीक्षण के लिए भेजा
प्रभागीय वनाधिकारी एस एस पांडेय ने बताया कि हिंसक जीव के बारे में पड़ताल की जा रही है। टीम लगातार क्षेत्र में बनी हुई है। उन्होंंने बताया कि शुक्रवार को हिंसक जंतु के पंजों का निशान लेकर  परीक्षण के लिए भेजा गया है। प्रकरण में चिड़ियाघर के विशेषज्ञों की भी सलाह ली जा रही है।

The post दहशत: तेंदुए की आहट, खोज रहे हैं हिंसक जीव ग्राम पंचायतों के लोग appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack