क्या आप जानते है फ्रेंडशिप डे मनाने का पीछे की वजह!

Humer

रोचक डेस्क। अगस्त के पहले रविवार को ​हम फ्रेंडशिप डे मनाते है। फ्रेंडशिप डे काफी समय से मनाया जा रहा है, लेकिन शायद की कोई उसके पीछे की वजह कोई जानता हैं। फ्रेंडशिप डे दोस्ती का दिन माना जाता है। जिंदगी में कोई कितना ही खास क्यों न हो लेकिन एक दोस्त न हो तो जिंदगी अधूरी लगती है। हम दोस्तों के साथ अक्सर वो सब बाते शेयर करते है जो हम अपने माता पिता या करीबियों को कहने से हिचकते है। फ्रेंडशिप डे के दिन दोस्त एक दूसरे से कई वादे करते है। आज हम आपको फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे की वजह बता रहे है।

फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे काफी मशहूर किस्सा है। इसकी शूरूआत 1935 में अमेरिका से मानी जाती है। माना जाता है कि अमेरिकी सरकार द्धारा अगस्त के पहले रविवार को एक निर्दोष इसांन को मार दिया गया था जिसके गम में उसके दोस्त ने भी आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने सरकार के सामने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने का प्रस्ताव रखा।

पहले तो सरकार ने इस प्रस्ताव को मानने से साफ इंकार कर दिया, लेकिन लोगों के गुस्से को खत्म करने के लिए उन्होंने इस हादसे के 21 साल बाद इस प्रस्ताव पर हामी भर दी और तभी से फ्रेडशिंप डे मनाने का चलन शुरू हो गया। भारत में माना जाता है कि फ्रेडशिंप डे चलन पश्चिम देश से लिया गया है। लेकिन काफी सालों से लोग इसे काफी उत्साह के साथ मनाते आ रहे है।इस दिन लोग अपने दोस्तों को अलग अलग तरीके से बधाई देते है और साथ में मिलकर इस दिन को सेलिब्रेट करते है।

Source: Rochak khabare