#HappyFriendshipDay: ऐसे हुई थी इस खास दिन की शुरुआत

National

लखनऊ: दोस्ती का रिश्ता बाकि सभी रिश्तों से अलग और प्यारा होता हैं। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो खून का रिश्ता तो नहीं होता लेकिन फिर भी सभी रिश्तों से खास होता हैं। दोस्ती ऑफिस में, पड़ोस में, या किसी सफ़र में कहीं भी हो जाती हैं।

लेकिन फ्रेंडशिप का सबसें गोल्डन टाइम स्कूल और कॉलेज के दिनों में होता हैं। हर इंसान को फ्रेंडशिप डे का बेशब्री से इन्तेजार रहता हैं। कि कब ये दिन आयें और वो अपने फ्रेंड की खुशी के लिए उनकें लिए कुछ खास कर सकें। अपने फ्रेंड के साथ फ्रेंडशिप डे इंजॉय कर सकें।

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत

बता दें, फ्रेंडशिप डे हर साल 5 अगस्त को मनाया जाता हैं। यें दिन दोस्ती के लिए खास दिन होता हैं। लेकिन क्या आप जानतें कि दोस्ती के लिए ये खास दिन यानि फ्रेंडशिप डे कब से और क्यों मनाया जाता है। दरअसल, प्रथम विश्व युद्ध के बाद सभी लोगों और देशों के बीच काफी शत्रुता बढ़ गयी थी और लोग एक दुसरें से बहुत ज्यादा नफ़रत करने लगे थे।

इसी दौरान सन 1935 में अमेरिकी सरकार ने फ्रेंडशिप डे की शुरुआत की थी। उस वक्त फ्रेंडशिप डे जरियें लोगो की बीच नफ़रत की भावना को कम करकें लोगों के बीच आपसी प्रेम बढ़ाना था।

फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहलें संडे को इसलिए मनाया जाता हैं कि संडे यानि छुट्टी का दिन जिससे सभी दोस्त इस फ्रेंडशिप डे को काम काज से टेंशन फ्री हो कर इंजॉय कर सकें।

बता दें, पश्चिम देशों में शुरू हुआ ये चलन भारत में भी पिछलें कुछ सालों से युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गया हैं। भारत में फ्रेंडशिप डे को युवा खूब इंजॉय कर रहें हैं।

इस दिन को इंजॉय करतें हुए फ्रेंड्स एक- दुसरें को फ्रेंडशिप बैंड या कई तरह के गिफ्ट्स देकर सेलीब्रेट करतें हैं। और आज कल डिजिटल का जमाना हैं तो लोग सोशल मिडिया को यूज़ करते हुए एक दुसरें को बेस्टविसेज देते हैं। और पूरी जिंदगी सच्ची दोस्ती निभानें का वचन देतें हैं।

The post #HappyFriendshipDay: ऐसे हुई थी इस खास दिन की शुरुआत appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack