सावन के महीने में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो जाएंगे बर्बाद

Lifestyle

ज्योतिष डेस्क। हिंदू धर्म मेें सावन का महीना सबसे पवित्र माना जाता है, इस माह में भगवान शिव को खुश करने के लिए पूजा-अर्जना की जाती है। कुछ कार्य ऐसे होते है जो सावन में जरूर करने चाहिए इनसे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं जैसे भगवान शिव की नित्य पूजा करना, पूजा में बेलपत्र का इस्तेमाल करना आदि। वहीं कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें सावन के माह में भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इन कामों को करने से भोलेनाथ के साथ ही माता पार्वती भी नाराज होती है। आइए आज हम आपको बताने जा रहे है कि सावन के महीने में किन कार्यो को नहीं करना चाहिये।

Image result for कच्चे दूध से भगवान शिव

सावन के माह में पूजा के वक्त कच्चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है। इस माह में दूध भगवान शिव को समर्पित होता है अत: जो लोग नित्य भगवान शिव की पूजा करते हों और पूजा में कच्चे दूध का प्रयोग करते हों उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आपको दूध पीने को शौक है तो आप इसमें थोड़ा सा केसर या चाय की पत्ती मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Image result for कच्चे दूध से भगवान शिव

जो जातक भगवान शिव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इस माह में किसी भी पराई स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए। इसी के साथ उन्हें साधा जीवन जीना चाहिए। किसी से झगड़ा करने या अपशब्द कहने से भी बचना चाहिए।

जो लोग मदिरा पान या मांसाहार का सेवन करते हैं उन्हें इस महीने में इसका त्याग कर देना चाहिए।

नोट: इस ज्योतिष आर्टिकल में दी सूचना धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे केवल सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

Source: Rochak khabare