पथरी की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। सामान्य रूप से पथरी की बीमारी के दौरान काफी असहनीय दर्द होता हैं। पथरी की समस्या पित्त की थैली में बिलरुबिन और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने की वजह से होता है। पथरी की समस्या से राहत पाने के लिए कई उपायों को अपना सकते है, आइये दोस्तों जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से…

Image result for पथरी की समस्या

पथरी की बामारी में सेब का रस और सेब का सिरका काफी लाभकारी होता हैं। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए सेब के रस से भरे गिलास में एक चम्मच सेब साइडर सिरका मिलाकर और नियमित रूप से इसका सेवन करें। दरअसल सेब में मौजुद मेलिक एसिड पथरी के लिए लाभकारी होता हैं। इसके अलावा लीवर में कोलेस्ट्रॉल बनने से रोकने के लिए सिरका अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इससे आपको दर्द में भी राहत मिलती हैं। वहीं पथरी की बिमारी में नाशपती भी एक अच्छा विकल्प माना जा सकता हैं। शौध के मुताबिक नाशपती के सेवन से लगभग 80 प्रतिशत पित्त में पथरी को बनने से रोका जा सकता हैं। नाशपती में प्रचुर मात्रा में पेक्टिन तत्व पाये जाते है, जो पथरी का निर्माण नहीं होने देता है।

Related image

पित्त की थैली में पथरी बनने की समस्या के दौरान गाजर का रस, खीरा और चुकंदर काफी गुणकारी माना जाता हैं। पित की थैली को साफ करने के लिए ककड़ी का रस, चुकंदर का रस और गाजर को अच्छी तरह मिक्स करें। इन तीनों चीजों के संयोजन से पेट और खून की सफाई होती हैं। इसके अलावा पुदीना भी इसमें कारगर विकल्प हैं। दरअसल इसमें टेरपेन नामक तत्व पाया जाता हैं। यह तत्व पित्त में पथरी को घुला देता हैं। इसके अलावा पुदीने के सेवन से पाचन शक्ति भी बढ़ती हैं। पथरी के इलाज के लिए इसबगोल भी अच्छा विकल्प माना गया हैं। इसबगोल के सेवन से पित्त में कोलेस्ट्रॉल को रोकता हैं। इसका सोने से पहले एक गिलास पानी के साथ जरूर सेवन करना चाहिये।

Source: Google

Source: Rochak khabare