खांसी की बीमारी को दूर भगाता है आंवला, कई बीमारियों से रखता है दूर

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। आंवला एक पौष्टिक फल है, इसमें प्रचुर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाये जाते है। इसमें प्रचुर मात्रा विटामिन सी मात्रा पाई जाती है। आंवला बाजार में आसानी से मिलने वाला सस्ता फल है। इसके लाभकारी गुणों के कारण इसे अमृत फल भी कहा जाता है। इस फल के कई औषधीय फायदे है।

(1) बारिश के मानसून में चहरे पर फोडे-फुंंसियां निकल आती हैं उन्हें दूर करने के लिए सूखे आंवले के पाउडर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लेप करें। करीब 15 मिनट के बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें।

Related image

(2) एक चम्मच आंवले के चूर्ण को एक चम्मच मधु में मिलाकर लेने से खांसी में बहुत लाभ मिलता है।

(3) आंवला कई बाल के टॉनिकों में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह बाल विकास और बाल रंजकता को बढ़ाता है। ताजा आंवला खाने या बालों की जड़ों पर इसका पेस्ट लगाने से बाल विकास और रंग में सुधार होता है।

(4) आंवला, कोशिकाओं के पृथक समूह को उत्तेजित करता है जो हार्मोन इंसुलिन को छिपाने के साथ-साथ मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को कम करते हैं और शरीर को संतुलित और स्वस्थ रखते हैं। इसमें मौजूद क्रोमियम शरीर के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल सामग्री को कम करके, हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोग किया जाता है, जो बीटा-अवरोधक के प्रभाव को बढ़ाता है।

(5) आंवला में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर है जो आंतों के माध्यम से भोजन को ले जाने में मदद करता है और आपके मल त्याग को नियमित रखता है। फाइबर ढीली मल को भी बढ़ा सकता है और दस्त को कम कर सकता है।

(6) आंवला थोड़ा मूत्रवर्धक भी है, जो आवृत्ति और पेशाब की मात्रा बढ़ाता है। मूत्रवर्धक पदार्थ हमारे गुर्दे को स्वस्थ रखने, मूत्र संक्रमण और गर्भाशय में संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक होता है।

Image result for आंवले का मुरब्बा

(7) आंवले का मुरब्बा रोजाना सुबह-सुबह खाने से हाई ब्लडपे्रशर में बहुत फायदा होता है।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare