किन्नौर के भावा नगर में जनमंच में राजस्व विभाग द्वारा किये 90 इन्तकाल,

National

भावानगर / रमन

जिला किन्नौर का तीसरा जनमंच भावानगर में आयोजित किया गया जिसमें हिमाचल प्रदेश विधान सभा के उपाध्यक्ष हंस राज ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जनमंच में निचार उपमंडल की दस पंचायतों को शामिल किया गया था जिसमें स्थानीय लोगों ने अपनी समस्याओं को सरकार तक पंहुचाया व अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया। इस अवसर पर सभी विभागों द्वारा स्टाॅल लगाए गए जिसमें स्थानीय लोगों को विभिन्न प्रमाणपत्र भी मौके पर ही बनाए गए। इसके अतिरिक्त खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा निचार उपमंडल की दस गृहणियों को मुफ्त रसोई गैस कनैक्शन प्रदान किए गए व महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी है अनमोल योजना के तहत दो नवजात बच्चियों के नाम वित्त वर्ष 2018-19 के पहली तिमाही में दस-दस हजार की राशी की एफडी प्रदान की गई।
विस उपाध्यक्ष हंस राज का भावानगर पंहुचने पर भव्य स्वागत किया गया। विस उपाध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा जनता तक सीधी पंहुच बनाने के लिए जनमंच कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। इस कार्यक्रम के तहत जनता की छोटी से छोटी परेशानी को मौके पर ही निपटाया जाता है। जनमंच के माध्यम से जनता अपने मन की बात भी सरकार तक पंहुचा सकती है। उन्होंने कहा कि वह भी जनजातिय क्षेत्र से ही ताल्लुक रखते हैं व जनजातिय लोगों की परेशानी को समझते हैं। पहले जब सरकार बनती थी तो एक साल तक कोई भी कार्य नहीं होता था परन्तु वर्तमान सरकार द्वारा हर माह जनता तक पंहुचने के लिए जनमंच कार्यक्रम की शुरूआत की गई। उन्होने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनमंच को पूरी गंभीरता से लें व प्रदेश मुख्यमंत्री स्वयं इसकी निगारानी कर रहें हैं। उन्होंने जनता आश्वस्त करते हुए कहा कि जटिल से जटिल समस्याओं का निपटारा संबधित अधिकारियों द्वारा प्रदेश सरकार के दिशा निर्देश अनुसार जनमंच में किया जा रहा है। सभी अधिकारी अपने विभागों से संबधित शिकायतों व समस्याओं का निपटारा करने के उपरान्त पात्र व्यक्ति या शिकायत कर्ता तक इसकी जानकारी अवश्य दें।
कार्यवाहक जिलाधीश डाॅ मेजर अवनिन्द्र कुमार ने प्रशासन की ओर से विस उपाध्यक्ष का किन्नौर पधारने पर धन्यवाद किया।
जनमंच में राजस्व विभाग द्वारा 90 इन्तकाल, विभिन्न प्रकार के करीब 150 प्रमाणपत्र, पैन्शन के 10 मामले, रोजगार विभाग द्वारा 3 कौशल विकास भत्ता, 5 बेरोजगारी भत्ता व 4 का पंजीकरण किया गया, एचआरटीसी द्वार दस बस पास बनाए गए, कल्याण विभाग द्वारा पैंशन के 3 व मकान के तीन आवेदन प्राप्त हुए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा 73 मरीजों का रक्तचाप व मधुमेह की जांच कर दवाईंया वितरित की गई। आर्युवेद विभाग द्वारा 94 मरीजों की प्राथमिक जांच कर दवाईंया दी गई। हिमाचल प्रदेश को-ओपरेटिव बैंक द्वारा मौके पर ही दस लाख का आवास ऋण स्वीकृत किया गया व दस के करीब जन-धन खाते भी खोले गए।
इस मौके पर परियोजना अधिकारी नवीन कुमार, सीएमओ किन्नौर पदम सिंह नेगी, एसडीपीओ भावानगर एनएस ठाकुर, एसडीएम भावानगर घनश्याम दास, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ईश्वर सिंह, नायब तहसीलदार भूप राम, बीडीओ भावानगर शान्ति चैहान सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधी भी मौजूद थे।

The post किन्नौर के भावा नगर में जनमंच में राजस्व विभाग द्वारा किये 90 इन्तकाल, appeared first on News Views Post.

Source: News views