पैथोलॉजी सेण्टर का समाधान- खून की जांच अब आसान , घर बैठे बतायेगी ये मशीन

National

लखनऊ:  खून की जांच करने के लिए अब किसी पैथोलॉजी सेण्टर में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आईआईटी मद्रास के एचटीआईसी (हेल्थकेयर टेक्नालॉजी इनोवेशन सेंटर) के सहयोग से बनाई गई बैटरी की शक्ति पर काम करने वाली एक नई एनालाइज़र किट बनाया गया है जो पोर्टेबल होने के कारण कहीं भी ले जाया जा सकता है।

इसे थैले में लेकर मरीजों तक ले जाया जा सकता है। इसके इस्तमाल करने के लिए प्रशिक्षित तकनीशियन की आवश्यकता भी नहीं है और खून की जांच करने के बाद परिणाम 10–30 मिनट के अंदर मिल सकते हैं। इसका उपयोग करना किफायती होने के साथ उन जगहों के लिए उपयोगी है जहां संसाधन की कमी है।

यह भी पढ़ें …..यूपी को अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल की सौगात, राज्य का सबसे बड़ा क्वाटैर्नरी केयर हास्पिटल

इस किट से आठ डायगनोस्टिक टेस्ट किये जा सकते हैं, जिनमे डेंगू एनएस1, डेंगू एलजीएम, डेंगू एलजीजी, एचबीए1सी, टीएसएच, टी3, टी4, विटामिन डी शामिल हैं। कई अन्य परीक्षण भी बाद में इसमें शामिल किए जाएंगे।
इस पोर्टेबल किट को पूरी तरह भारत में निर्मित किया गया है और इससे तमाम टेस्ट एक अकेली मशीन से किए जा सकते हैं। इसमें एक उच्च स्तर के प्रोसेसर का उपयोग किया गया है जिसके मेमोरी में एक लाख मरीजों का डाटा स्टोर किया जा सकता है।

इसमें 10 ईंच का कलर डिसप्ले, बेहतर प्रिंटिंग के लिए ब्लूटूथ, ऑनलाइन सपोर्ट के लिए वाई-फाई कनेक्टिविटी, बिजली जाने की स्थिति में एक घंटे पावर बैक-अप और सिर्फ दो किलो का होने के कारण इसे कहीं भी ले जाना आसान है।

आईक्वांट नाम के इस किट को जे मित्रा नाम की बायोटेक्नालॉजी कंपनी ने पेश किया है जो भारत की अग्रणी डायगनोस्टिक टेस्ट कंपनी है।

The post पैथोलॉजी सेण्टर का समाधान- खून की जांच अब आसान , घर बैठे बतायेगी ये मशीन appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack