आपके शरीर में हो रहे बदलावों से पहचाने आप स्वस्थ है या नहीं !

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। आपको शायद ही पता होगा की आपके बाल, आंख और स्किन आपके स्वास्थ्य के बारे में सब बयां कर देती है। आज हम आपको शरीर में कुछ ऐसे ही बदलावों के बारें मे बता रहे है जिसे सही समय पर जानकर आप किसी गंभीर बीमारी से बच सकते है। तो आइए डालते है एक नजर

बालों की समस्या
बालों की समस्या हमें आम लगती है जैसे बाल झडना, टूटना और रूसी ये सब आम बात है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों में इसी के कारण कई बार हमें गंभीर बीमारी से झूझना पडता है। अगर आपके बाल कंघी करते समय काफी टूटते है तो आपके शरीर में आयरन की कमी है। वही अगर आपके ज्यादा पतले बाल है तो ये इस और सकेंत करते है कि आपके शरीर मे पोषक तत्वों की कमी है इसके लिए आप पोषक तत्वों और पोष्टिक खाना खाए। कभी कभी हम देखते है कि हमारे बाल काफी तेजी से बढने लगते है अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो इसका अर्थ है कि आपके शरीर में टेस्टोरेंट की मात्रा ज्यादा है जो ज्यादा शुगर खाने से होती है।


आंखों की समस्या
कभी कभी आपने गौर किया हो तो आपके आंखों के सामने सफेद रंग के छल्ले दिखाई देते है अगर ये आपको भी दिखाई देते है तो आपका कोलेस्ट्राल लेवल काफी ज्यादा है इससे दिल की बीमारी भी हो सकती है। अगर आपके आंखों में लम्बें समय से दर्द है तो डॉक्टर से सम्पर्क करे आंखों में दर्द होना आंखों के लिए काफी नुकसान देह माना जाता है। वहीं अगर आपकी आंखे काफी समय से फडक रही है तो इलेक्ट्रानिक चीजों से कुछ समय के लिए दूरी बना ले और तब भी आंखें फडकना बंद नहीं हो रहा तो डॉक्टर से सम्पर्क करे।

Source: Rochak khabare