लौंग का सेवन शरीर के लिए माना जाता है वरदान

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। लौंग का इस्तेमाल हम अ​धिकतर खाने और पूजा के लिए करते है, लेकिन आप लौंग से होने वाले फायदोंं के बारे में शायद ही जानते होंगे। आज हम आपको लौंग से होने वाले फायदों के बारे बता रहे है, तो आइए डालते है एक नजर……

खून को करता है साफ  
आपको जान​कर हैरानी होगी कि लौंग का नियमित रूप से सेवन करने से यह हमारे शरीर मेंं खून को साफ करने का काम करता है। लौंग में ऐसे तत्व मौंजूद रहते है जो हमारे खून को साफ करने में मदद करता है।

पेट की समस्या को करता है दूर
आपको शायद इस बात की जानकारी होगी कि लौंग के पानी के सेवन से पेट से जुडी कई बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप पानी मेें थोडा लौंग डालकर इसे धीमी आंच पर उबाल ले और इसे छान कर इसके पानी का सेवन करे । इससे शरीर को काफी फायदा होगा और साथ ही पेट से जुडी समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

दांत को बनाता है मजबूत
माना जाता है कि जब दांत मेंं कीडे लगे हो तो आप अपने मुंह में लौंग रखे। इससे दांत के कीडे हट जाते है और साथ ही य​ह दांत को मजबूत भी बनाता है।

दमा की बीमारी को करता है दूर
अगर आपको दमे की बीमारी है तो प्रतिदिन लौंग का सेवन करे । अपने मुंह में लौंग को रखे और इसे धीेरे धीरे चूसे ऐसा करने से आप दमे की बीमारी से छुटकारा पा सकते है।

Source: Rochak khabare