अगर आपको भी हर समय अपना घर साफ करने की आदत तो जान ले ये बातें

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। हम हमेशा अपने घर को साफ और सुंदर देखना चाहते है, इसके लिए घर को साफ रखने मे हम कोई कसर नहीं छोडते। एक तरह से देखा जाए तो घर को साफ रखने की आदत अच्छी भी है लेकिन हर समय घर को साफ रखने की धून में रहना एक तरह से नुकसान भी है। एक रिसर्च में य​ह बात सामने आई है कि हर समय साफ सफाई के धून में रहना एक तरह की बीमारी है।  इस बीमारी को जर्मोफोबिया कहते है। इसके अनुसार कुछ लोगों को साफ सफाई करने के इतने आदी हो जाते है कि उनके मन में मन में धूल और कीटाणुओं को लेकर फोबिया बैठ जाता है। इस फोबिया को ही जर्मोफोबिया कहते है।

जानकारी के अनुसार अगर किसी गदंगी को लेकर पहले आपको काफी गंभीर ​बीमारी हूई हो या आपको गंदगी के कारण काफी परेशानी का सामना करना पडा हो तो यह ​बीमारी बाद में आपको हो सकती है। लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते, लेकिन यह बीमारी बाद में आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकती है।

अगर कोई जर्मोफोबिया से पीडित है तो इसका इलाज सम्भव है। डॉक्टरों के अनुसार इसके इलाज में परिवार की भू​मिका सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसके अलावा सीबीटी थेरेपी के द्धारा भी आप इसका उपचार करा सकते है। इस थेरेपी के द्धारा आपके मन में जिस चीज को लेकर डर कोे निकाला जाता है।

Source: Rochak khabare