जरूरत से ज्यादा खाना पड़ सकता है भारी, वजह जान चौंक जाएंगे आप

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार ऐसा होता है कि पेट भरा होने के बाद भी ​खाना देखकर हमारे मुंह में पानी आ जाता है और हम बिना कुछ सोचे समझे उस पर टूट पडते है। कभी कभी ज्यादा खाना से हमारे शरीर पर कोई फर्क नहीं पडता लेकिन ओवर इटिंग करना कब आपकी आदत बन जाती है आपको पता नहीं चलता। इससे हमे भूख न होने के बाद भी बार बार भूख लगने लगती है जिसे सांइस की भाषा में फूड एडिक्शन भी कहा जाता है। इस अवस्था में ​हमें ज्यादा भूख लगने लगती है।

ओवर इटिंग हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदेह माना जाता है। कुछ लोग इस पर बिल्कूल भी ध्यान नहीं देते। लेकिन ओवर इटिंग हमारे शरीर में कई तरह की समस्या उत्पन्न कर सकता है। ओवर इटिंग के कई तरह के साइड इफेक्ट है।  ओवर इटिंग की सबसे बडी वजह न्यूरोबायलॉजिकल इम्बैलेंस है,  शरीर में इसकी मात्रा कम होते ही व्यक्ति को भूख लगने लगती है और भूख मिटाने के लिए बिना सेाचे समझे खाना खाते जाते है।

ओवर इटिंग से सबसे पहला नु​कसान हमारा वजन काफी तेजी से बढता चला जाता है। फिर ज्यादा वजन होने के कारण हमें कई तरह की गंभीर बीमारी घेर लेती है। इसी के साथ ही हमारे शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल बढ जाता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। इससे बचने का उपाय यह ​है कि आप अपने तनाव को दूर रखे और अपना ध्यान दूसरे कामों में लगाने की कोशिश करे। इसके साथ ही आप अपने दिनचर्या में हेल्दी डायट को शामिल करे।

Source: Rochak khabare