राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव आज, लोकसभा में पेश हो सकता है GST संशोधन विधेयक

National

नई दिल्‍ली: संसद के मानसून सत्र का आज 16वां दिन है। राज्यसभा उपसभापति के लिए आज चुनाव होने जा रहा है। इसे विपक्षी एकजुटता का टेस्ट माना जा रहा है। लोकसभा में आज वस्‍तु एवं सेवाकर (जीएसटी) संशोधन विधेयक पेश हो सकता है।

यह भी पढ़ें: हरदोई: स्वाधार गृह की अधीक्षिका हुई गिरफ्तार, संस्था संचालक के लिए टीमें गठित

बताया जा रहा है कि कानून मंत्री पीयूष गोयल जीएसटी से जुड़े चार संशोधन विधेयक पेश करेंगे। एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही को गुरुवार तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था।

राज्यसभा उपसभापति के लिए आज चुनाव होने जा रहा है। इसे विपक्षी एकजुटता का टेस्ट माना जा रहा है। सत्तारूढ़ एनडीए की तरफ से जेडीयू के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह उम्मीदवार हैं, तो वहीं यूपीए की तरफ से कांग्रेस सांसद बीके हरिप्रसाद को मैदान में उतारा गया है।

पक्ष और विपक्ष दोनों अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। लेकिन संख्या बल के लिहाज से एनडीए उम्मीदवार हरिवंश की जीत लगभग तय मानी जा रही है। मतदान दोपहर 12 बजे होगा। राज्‍यसभा के उपसभापति चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने अपने राज्‍यसभा सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी कर आज सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा है।

संसद में गूंजा यौन शोषण का मामला

इससे पहले मंगलवार को उत्तर प्रदेश के देवरिया नारी संरक्षण केंद्र में यौन शोषण का मामला संसद के दोनों सदनों में गूंजा। समाजवादी पार्टी, राजद और सीपीआई ने संसद परिसर में भी गांधी मूर्ति के पास विरोध प्रदर्शन किया। विपक्षी दलों के हमलावर तेवर को देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सख्त व चेतावनी पूर्ण लहजे में कहा कि दोषियों को सजा जरूर मिलेगी।

गृहमंत्री सिंह ने कहा कि देश में इस तरह की घटना कहीं भी हो, दुखद और शर्मनाक है। उत्तर प्रदेश सरकार ने बैठक बुलाकर तत्काल कार्रवाई की। संबंधित अफसर को सस्पेंड कर दिया गया है। संचालिका और उसके पति गिरफ्तार कर लिये गये हैं। अपर मुख्य सचिव और महानिदेशक स्तर के दो वरिष्ठ अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं। सभी राज्यों को इस तरह के केंद्रों की जांच कराने की सलाह भेजी है। घटना की कड़ी निंदा करते हुए सिंह ने कहा कि दोषियों को सख्त सजा मिलेगी।

The post राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव आज, लोकसभा में पेश हो सकता है GST संशोधन विधेयक appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack