सावधान! कहीं आप तो नहीं पहनतें टाइट बेल्ट, ऐसा करना आपको बना सकता है नामर्द

National

लखनऊ: लड़के और लड़कियों के फैशन ट्रेड्स तो दिन पर दिन बदलते ही रहते हैं। लेकिन कुछ चीजें सिर्फ फैशन के लिए ही नहीं बल्कि उनकों पहनना जरुरी भी होता हैं। जी हां, हम बात कर रहें हैं बेल्ट की लड़के हो या लड़कियां, बूढ़े हो या बच्चे पैंट पहनते समय सभी लोग बेल्ट तो लगाते ही हैं।

जिससें उनका लुक स्टाइलिश लग सकें और उनकी पैंट भी गिरने से बच सकें। लेकिन कुछ लोग ऐसें भी हैं जो हमेशा टाइट बेल्ट लगाना पसंद करते हैं। ज्यादा टाइट बेल्ट लगाना सेहत के लिए हनिकारक होता हैं खास कर पुरुषों के लिए टाइट बेल्ट लगाना किसी खतरें से खाली नहीं हैं। ऐसा करनें से वो कई तरह की बिमारियों के घिराव में आ सकतें हैं।

बता दें, कोरिया के रिसर्चर्स ने 12 पुरुषों पर रिसर्च किया और इस दौरान यें बात सामने आई हैं कि कमर पर हर रोज टाइट बेल्ट बांधने से एब्डॉमिनल मसल्स के काम करने के तरीके में बदलाव आता है। जिससें कारण पुरुषों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। तो आज हम आपकों बताने जा रहे हैं टाइट बेल्ट बांधने से होने वालें नुकशान के बारें में।

पुरुषों के ज्यादा टाइट बेल्ट बांधने के कारण पैरों की हड्डियों पर बुरा असर पड़ता हैं और इस वजह से धीरे-धीरे पैरों की हड्डियां कमजोंर होने लगती हैं, जो उम्र के बढ़ते पड़ाव पर बुरा असर दिखाती हैं।

एक सर्च के मुताबिक, जो पुरुष कमर पर बेल्ट कसकर बांधते हैं। ऐसा करने से पेल्विक एरिया से गुजरने वाली नसों पर दबाव पड़ता है इसका असर स्पर्म काउंट करने में कमी जा जाती हैं।

टाइट बेल्ट बांधने से पुरुषों में फर्टिलिटी की संभावना कम हो जाती है और कई मामलों में पुरुषों के नामर्द होने का कारण ये टाइट बेल्ट भी बन जाती हैं।

जो लोग ज्यादा लंबे समय तक कमर पर टाइट बेल्ट बांधतें हैं तो रीढ़ की हड्डी में अकड़न आ जाती है। यही नहीं, रीढ़ की हड्डी की सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी में भी बदलाव आता है।

टाइट बेल्ट लगाने से घुटनों के जोड़ों पर जरुरत से ज्यादा दबाव पड़ता है। और इस वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

ज्यादा टाइट बेल्ट बांधने से खाना सही ढंग से ना पच पाने के कारण व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं।

एक और बात बेल्ट को टाइट बांधने के कारण पैरों में स्वेलिंग भी आ जाती है। जिससे व्यक्ति को चलने- फिरने में दिक्कत होती है।

The post सावधान! कहीं आप तो नहीं पहनतें टाइट बेल्ट, ऐसा करना आपको बना सकता है नामर्द appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack