अमेरिका स्क्रिपल हमले में रूस पर प्रतिबंध लगाएगा

National

वाशिंगटन: अमेरिका का कहना है कि ब्रिटेन में रह रहे पूर्व रूसी जासूस की हत्या के प्रयास को लेकर वह रूस पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है। सर्गेइ स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया मार्च मीहने में साल्सिबरी में एक बेंच पर बेहोशी की हालत में पाए गए थे। इस नर्व एजेंट हमले दोनों गंभीर रूप से बीमार पड़ गए थे लेकिन अस्पताल में कई सप्ताह तक चले इलाज के बाद ये ठीक हो गए थे।

यह भी पढ़ें: इजरायल ने गाजा में 12 स्थानों पर किए हवाई हमले

ब्रिटेन की जांच में इस हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया गया था लेकिन रूस ने इसमें अपनी भागीदारी से इनकार किया था। अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि इस घटना के लिए रूस जिम्मेदार है।

विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट ने कहा कि यह सिद्ध हो गया है कि रूस ने अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर यह रासयानिक हमला किया था और अपने ही नागरिकों के खिलाफ लीथल केमिलकल और जैविक हथियार इस्तेमाल किए।

ब्रिटेन सरकार ने अमेरिका के इस कदम का स्वागत किया है। रूस पर ये नए प्रतिबंध 22 अगस्त के आसपास प्रभावी होंगे। यह प्रतिबंध इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट और अन्य प्रौद्योगिकीयों के निर्यात से संबंधित हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि यदि रूस विश्वसनीय आश्वासन देने में असफल रहता है तो 90 दिनों के भीतर अधिक कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

–आईएएनएस

The post अमेरिका स्क्रिपल हमले में रूस पर प्रतिबंध लगाएगा appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack