अटकलें खत्म ! अमेठी से लडेंगी प्रियंका गांधी, तैयारियां तेज

National
योगेश मिश्र

लखनऊ: कांग्रेसियों की बहुत लंबे समय से चली आ रही मांग को पार्टी के राष्ट्री य अध्यक्ष राहुल गांधी ने जल्दग ही पूरा करने का मन बना लिया है। प्रियंका गांधी के राजनीति में प्रवेश को लेकर अटकलें अब‍ खत्म  हो गई हैं। लेकिन प्रियंका रायबरेली से नहीं अमेठी से चुनावी मैदान में उतरेंगी। उनहें स्मृंति ईरानी के मुकाबले कांग्रेस उतारेगी। कांग्रेस के रणनीतिकारों ने स्मृंति ईरानी को भी सबक सिखाने का मन बना लिया है। राहुल खुद रायबरेली से लड़ेंगे।

सोनिया की ढाल बन चुकी हैं प्रियंका

अमेठी और रायबरेली आपस में लगी हुई लोकसभाएं हैं। प्रियंका गांधी अपने पिता राजीव गांधी के साथ और मां सोनिया के साथ चुनावी प्रचार करने के नाते इन दोनों संसदीय क्षेत्रों में से किसी से अपरिचित नहीं हैं। रायबरेली में तो उन्होंने सोनिया की ढाल के रूप में कई बार काम किया। राहुल गांधी जब पहली मर्तबा सियासी पाठशाला में तालीम पाने के लिए अमेठी आए थे तो प्रियंका गांधी उन्हें लेकर आई थीं। प्रियंका स्मृकति ईरानी की माकूल जवाब हो सकती हैं। यह कांग्रेस के उच्च  पदस्थ  सूत्रों का मानना है। जिस तरह पिछला लोकसभा चुनाव हारने के बाद भी स्मृति ईरानी का अमेठी आना जाना बना हुआ है। उससे यह तो साफ है कि भाजपा भी उन्हें अमेठी से ही उतारेगी। इस बार संजय सिंह भी कांग्रेस के साथ होंगे।

कांग्रेस का गढ़ हैं ये दो सीटें

कांग्रेस के लिए अमेठी और रायबरेली दोनों अति सुरक्षित सीटे हैं। गांधी-नेहरू परिवार के लिए संसद में पहुंचने के यह सबसे आसान रास्ते हैं। यहां के लोग इस परिवार से अपना करीबी रिश्ताक रखते हैं। क्यों कि इस परिवार की तीन पीढि़यां लगातार इन दोनों संसदीय क्षेत्रों से लड़ती और जीतती रही हैं। सोनिया गांधी स्‍वास्‍थ्‍य  खराब होने के चलते  सक्रिय राजनीति से इस लोकसभा चुनाव के दौरान खुद को अलग कर लेंगी। अपने बेटे राहुल गांधी को सत्ता सौंपने का उनका काम पहले ही पूरा हो चुका है।

The post अटकलें खत्म ! अमेठी से लडेंगी प्रियंका गांधी, तैयारियां तेज appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack