बाराबंकी के ये 30 कारीगर करेंगे राष्‍ट्रपति को इंप्रेस, हर शख्‍स का है अपना खास हुनर

National

बाराबंकी: वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) योजना के तहत चयनित जिले के 30 लाभार्थी कारीगरों की बस को आज डीएम उदय भानु त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये सभी कारीगर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने अपना हुनर दिखाएंगे। इसके साथ ही इस योजना के तहत जिले के कारीगरों को दो करोड़ रुपये का ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा। दरअसल कल लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट समिट का आयोजन होना है और इस समिट में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।

(function ($) {
var bsaProContainer = $(‘.bsaProContainer-2’);
var number_show_ads = “0”;
var number_hide_ads = “0”;
if ( number_show_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeIn(); }, number_show_ads * 1000);
}
if ( number_hide_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeOut(); }, number_hide_ads * 1000);
}
})(jQuery);

बाराबंकी के 30 होनहार कारीगरों को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट समिट के तहत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने अपना हुनर दिखाने का मौका मिला है। डीएम उदय भानु त्रिपाठी ने इन लाभार्थियों की बस को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ के लिए रवाना किया। इन कारीगरों में मुख्य रूप से जैदपुर के मुनीर और उनके बेटे जफर कल लखनऊ में राष्ट्रपति के सामने हथकरघा से स्टोल बनाकर दिखाएंगे।

पिता-पुत्र की जोड़ी दिखाएगी कमाल

पिता-पुत्र की जोड़ी ने बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति को आकर्षित करने के लिए एकदम नई डिजाइन का स्टोल तैयार किया है, जो वे उन्हीं  को सौंपना चाहते हैं। वहीं लखनऊ रवाना होने से पहले कारीगर मुनीर अहमद ने बताया कि हम राष्ट्रपति के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि वह कार्यक्रम में राष्ट्रपति के सामने कारीगरों को काम करते समय होने वाली समस्याओं से भी अवगत कराएंगे। जिससे वह हम लोगों की और भी मदद कर सकें। कार्यक्रम में बुलाए गए जिले के 30 उद्यमियों को दो करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इन 30 लाभार्थी में चार लाभार्थी कार्यक्रम में अपने उत्पादों के स्टाल भी लगाएंगे।

बांटे जाएंगे 2 करोड़ के स्‍वीकृति पत्र

बाराबंकी के जिलाधिकारी उदय भानु त्रिपाठी ने लाभार्थियों की बस को हरी झंडी दिखाने के बाद बताया कि कल लखनऊ में होने वाली ओडीओपी समिट में पीएम ईजीपी, एमवाईएसवाई, मुद्रा, स्टैंडअप और स्टार्टअप योजना के तहत जिले के मुनीर अहमद, जफर अहमद, जिआउल इस्लाम, जुनेद जावेद समेत 30 उद्यमियों को लखनऊ बुलाया गया है। वहां पर इन सभी को करीब दो करोड़ रुपये के ऋण का स्वीकृति पत्र दिया जाएगा। डीएम ने बताया कि ओडीओपी समिट के लिए जिले से कुल सात नाम भेजे गए थे, जिनमें से चार लोगों को स्टॉल लगाने और लाइव डेमो के लिए चयनित किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डीआरडीए में भी सुबह से दिखाया जाएगा, जिसमें जिले के तमाम आलाधिकारी मौजूद रहेंगे।

The post बाराबंकी के ये 30 कारीगर करेंगे राष्‍ट्रपति को इंप्रेस, हर शख्‍स का है अपना खास हुनर appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack