पिछले सप्ताह देशभर में हुई सामान्य से 33 फीसदी कम बारिश

International

नई दिल्ली: पिछले सप्ताह देशभर में सामान्य से 33 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई और देश के कई हिस्सों में मानसून ने किसानों को निराश किया। हालांकि केरल में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है।

(function ($) {
var bsaProContainer = $(‘.bsaProContainer-2’);
var number_show_ads = “0”;
var number_hide_ads = “0”;
if ( number_show_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeIn(); }, number_show_ads * 1000);
}
if ( number_hide_ads > 0 ) {
setTimeout(function () { bsaProContainer.fadeOut(); }, number_hide_ads * 1000);
}
})(jQuery);

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से गुरुवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार, दो अगस्त से आठ अगस्त के दौरान देशभर में औसतन 43.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि सामान्य औसत 64.6 मिलीमीटर रहती रहता है। इसप्रकार पूरे देश में सामान्य से 33 फीसदी कम बारिश हुई।

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून से एक जून से आठ अगस्त तक 474.8 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि इस दौरान सामान्य बारिश 526.7 मिलीमीटर होती है। इस प्रकार पूरे सीजन में अब तक सामान्य से 10 फीसदी कम बारिश हुई है।

गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ और महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ के इलाके में सूखे की स्थिति बनी रही। झारखंड और कर्नाटक में भी सूखे के हालात बने हुए थे। वहीं, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई।

आईएमडी के अनुसार, देश के 681 जिलों में से 231 जिलों में बीते सप्ताह सामान्य से कम बारिश हुई जबकि 314 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई।

पिछले सप्ताह आईएमडी ने कहा कि अगस्त और सितंबर महीने में देशभर में 95 फीसदी बारिश हो सकती है और मानसून सामान्य रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगस्त में 96 फीसदी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि जून में जारी अनुमान के मुकाबले अगस्त में ज्यादा बारिश हो सकती है। हालांकि इसमें नौ फीसदी कम या ज्यादा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून सीजन के आरंभिक दो महीने में यानी जून से लेकर जुलाई अंत तक बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर देशभर में बारिश का वितरण बहुत अच्छा रहा और सीजन के बाकी हिस्से में भी मानसूनी बारिश की अनुकूल दशा रहने की संभावना है।

–आईएएनएस

The post पिछले सप्ताह देशभर में हुई सामान्य से 33 फीसदी कम बारिश appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack