खर्राटो से है परेशान तो अपनाएं ये उपाय

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। दिन भर के थकान के बाद जब हम सोने जाते है तो आपके पाटर्नर के खर्राटे आपको चैन से सोने नहीं देते। शरीर में पर्याप्त मात्रा में आॅक्सिजन न पहुंचना खर्राटे आने की सबसे बडी वजह मानी जाती है। अगर आप भी अपने खर्राटों से परेशान है तो इन टिप्स ध्यान देकर खर्राटों से निजात मिल सकता है।


समय पर सोने की डाले आदत
रात में आप अपना सोने का एक समय तय कर ले और रोजाना उसी समय पर सोने की कोशिश करे। इससे आपको खर्राटों से निजात मिल सकता है। खर्राटे आने के सबसे बडी वजह रात में लेट तक जागना है। इससे आप अगली सुब​ह लेट तक उठते है और इससे आपकी पूरी दिनचर्या बिगड जाती है।

वजन को करे कम
माना जाता है कि खर्राटे आने की एक वजह आपका बढता मोटापा भी हो सकता है। कभी कभी ऐसा होता है कि गले की बीच में चर्बी बढ जाने के कारण शरीर में पर्याप्त रूप से हवा नहीं पहुंच पाती जिस वजह से हवा गले के टिशू में कपंन पैदा करने लगते है। जो ​हमे खर्राटे के रूप में सुनाई देता है।

जीवनशैली का प्रभाव
माना जाता है कि लेट तक जागना, समय पर खाना न खाना, शरीर को आराम न देना यह भी ऐसे कारण है जो खर्राटे के मुख्य कारण होते है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने जीवनशैली में बदलाव करे और टाइम को मैनेज करे। खाने का समय तय करे और दिन भर में शरीर को कुछ समय के लिए आराम दे। इन तरीकों से आप अपने खर्राटे की समस्या से निजात पा सकते है।

Source: Rochak khabare