ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें!

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। हर लडक़ी की सपना होता है कि उसका चेहरा खूबसूरत और त्वचा चमकदार रहे। मगर कुछ लड़कियों की त्वचा ऑयली होती है जिसके कारण उनका चेहरा सुंदर होते हुए अच्छा नही लगता है। मुख्यत: त्वचा को तीन भागों में विभाजित किया गया हैं जिनमें नॉर्मल, ड्राय, ऑइली और सेंसेटिव स्किन के नाम शामिल हैं। ऑयली त्वचा की स्थिति में त्वचा पर वसा की मात्रा ज्यादा हो जाती हैं और चेहरा चिपचिपा दिखाई देने लगता हैं। चेहरे के चिपचिपे होने के कारण से डार्कनेस दिखाई देने लगती हैं। आमतौर पर माहवारी के वक्त औरतों में ऑयली त्वचा हार्मोनल बदलाव की वजह से दिखाई देने लगती हैं। इसके अलावा मानसिक स्ट्रेस के चलते भी ऑयली स्किन दिखाई देने लगती हैं। यदि महिलाएं ज्यादा गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करती हैं तो ऑयली त्वचा दिखाई देने लगती हैं। इस ऑयली त्वचा को कुछ घरेलू उपायों से समाप्त किया जा सकता हैं। आइये दोस्तों जानते है इन आसान उपायों के बारे में विस्तार से…

Image result for ऑयली त्वचा

यदि आप ऑयली त्वचा से परेशान हैं तो चेहरे की क्लींजिंग करके आप इससे राहत पा सकते हैं। दरअसल क्लींजिंग से चेहरे के बंद पोर्स खुल जाते हैं , चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाती हैं। क्लींजिंग करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार फेस स्क्रब जरूर करें। चेहरे को नियमित रूप से धोना चाहिए।

Image result for ऑयली त्वचा

ऑयली त्वचा से राहत पाने के लिए चेहरे की टोनिंग करते रहना चाहिए। चेहरे की टोनिंग करने से चेहरे के खुले हुए पोर्स बंद होने लगते हैं जिससे इन पोर्स में गंदगी जमा ना हों। इसके लिए आप गुलाब जल का उपयोग भी कर सकते हैं। आप चेहरे की ऑयल फ्री करने के लिए मॉइश्चराइजर का उपयोग भी कर सकते हैं। वॉटर बेस वाला मॉश्चराइजर इसके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प हैं। चेहरे की डेड स्किन हटाने के लिए नियमित रूप से फेस मास्क लगाते रहें। इससे चेहरे पर निखार आने लगता हैं। ऑयली स्किन की समस्या में सेहतमंद आहार का सेवन जरूर करें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन, जूस का सेवन और नियमित रूप से ग्रीन टी का उपयोग करें।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare