शनि अमावस्या के दिन पड़ रहा है साल का आखरी सूर्य ग्रहण, ना करें ये काम

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है, सावन का पूरा माह भगवान शिव को समर्पित है, सावन माह की शुरूआत में सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण लगा था और इसी माह साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। 11 अगस्त को साल 2018 का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इसके अलावा इस दिन शनैश्चरी अमावस्या भी है। सूर्य ग्रहण के साथ अमवास्या का होना अपने जातको में एक बड़ा संयोग बन रहा है। इसको लेकर आपको अलर्ट रहना पड़ेगा। सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर चालू होगा और सूतक 10 अगस्त की रात को रात्रि 1 बजकर 32 मिनट से चालू हो जाएगा। इस खास दिन भूलकर भी कुछ काम नहीं करने चाहिये। वरना आपको जीवन में कई दुख सहने पड़ सकते है।

Related image

पति-पत्नि आपस में लड़ाई झगड़ा ना करें
ग्रहण के दौरान अपने मन को शांत रखना चाहिये और देवी-देवताओं की पूजा करनी चाहिये। इस दिन घर में लड़ाई झगड़ा नहीं करे, ग्रहण के बाद पितृगणों को ध्यान में रखकर गरीबों वस्त्र, अनाज आदि दान करें।

Image result for शारीरिक संबंध ना बनाएं

शारीरिक संबंध ना बनाएं
शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के दिन स्त्री-पुरुष को प्रेम-प्रसंग से बचना चाहिए। इससे नरक लोक में सजा भुगतनी पड़ती है। ग्रहण के दौरान मन को स्थिर रखें, और पूजा-पाठ में ध्यान दे।

Image result for नकारात्मक शक्तियां

सूर्यग्रहण के दौरान सुनसान जगह अकेले नहीं जाएं

11 अगस्त को सूर्य ग्रहण दोपहर के 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और शाम को 5 बजे समाप्त होगा। ग्रहण के दौरान नकारात्मक शक्तियां हावी रहती हैं। इसी कारण सूर्य ग्रहण के दौरान सुनसान जगह नहीं जाएं।

Image result for गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाएं बाहर नहीं निकले

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला को सावधानी बरतनी चाहिये। इस दौरान आपको कोई काम नहीं करना चाहिये। इस दौरान खाने पीने के चीजों से गर्भवती महिलाओं को बचना चाहिये। सूर्य ग्रहण के दौरान हानिकारक किरणें खाने-पीने की चीजों को प्रभावित करती है।

किसी का व्यक्ति का अपमान नहीं करें

हिंदू शास्त्रों के अनुसार गरीब और असहाय व्यक्ति को परेशान करने वाले लोगों को भगवान शनिदेव कभी माफ नहीं करते है। बता दें कि सूर्य ग्रहण के दिन शनि अमावस्या है। अगर इस दिन जातक किसी भी तरह का गलत काम करता है तो शनिदेव नाराज हो जाते है।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare