नेपाल में नोट को लेकर बना नया कानून, जाने अब क्या है इस कानून में खास

International
नेपाल सरकार ने नोटों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए नया कानून पारित किया है। जो कि 18 अगस्त से लागू होगा। इस कानून के तहत नोट पर कुछ लिखने, उसे फाड़े, जलाने या फिर उसपर लाइन आदि खींचने पर तीन माह तक की जेल की सजा हो सकती है। साथ ही पांच हजार रुपये का जुर्माना भी लग सकता है।
Image result for नेपाल में नोट को लेकर बना नया कानून, फाड़ने या लिखने पर हो सकती है जेल

सरकार के बयान के मुताबिक क्रिमिनल प्रोसिजर एक्ट के तहत सजा और जुर्माने का प्रावधान रखा गया है। इसके तहत देश के करंसी नोट और सिक्के दोनों आते हैं। नियम को सुनिश्चित करने के लिए बुधवार को नेपाल राष्ट्र बैंक, सेंट्रल बैंक ने अपनी सभी शाखाओं को निर्देश दिए हैं। एनआरबी नोट प्रबंधन विभाग के अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि ऐसा करने से मुद्रा के जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे एनआरबी को भी बचत होगी।

बता दें नेपाल में इससे पहले केवल नकली नोटों से संबंधित कानून था। इस नए कानून में न तो कोई नोट को मोड़ सकता है और न ही किसी अन्य प्रकार से नुकसान पहुंचा सकता है। अधिकारी ने आगे बताया कि देश में कुल 28 हजार करोड़ रुपये यानि 458 अरब नेपाली रुपये चलन में हैं। इनमें से 30 फीसदी ऐसे हैं जो कुछ लिखा होने या लाइन खींचने के कारण खराब हो गए हैं।

Source: Purvanchal media