प्याज के रस के इस्तेमाल से होते है ये फायदें

Lifestyle

खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्याज भी बहुत असरकारक है. प्याज का रस बालों को मजबूती देता है, साथ ही यह चेहरे को भी फायदा पहुंचाता है. घर में रखी प्याज का इस्तेमाल कर चेहरे से पिम्पल्स भी दूर किये जा सकते है. यदि स्किन पर डार्क कलर के पैच या अन्य स्किन संबंधित कोई समस्या है तो प्याज का रस चेहरे पर लगाए. यदि आपको मेलास्मा है तो प्याज के रस से बहुत फायदा मिलेगा. इसके लिए 2 चम्मच टीस्पून प्याज का रस और 1 चम्मच निम्बू का रस मिक्स करे.

सबसे पहले चेहरे को धोएं और कॉटन से रस को लगाए. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दे, इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं. इसे कुछ दिन तक इस्तेमाल करे, चेहरा बिलकुल साफ हो जाएगा. प्याज के रस को स्किन टॉनिक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है. 2 टीस्पून प्याज के रस में एक चम्मच गाजर का रस, 1 चम्मच जैतून तेल, 1 अंडे की जर्दी मिला कर लगाए. 20 मिनट बाद रखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले. इस उपाय को सप्ताह में 3 दिन तक आजमाए.

यदि चेहरे पर काफी तिल है तो प्याज के रस को सीधे स्किन पर लगाए. 30 मिनट चेहरे पर रखे और चेहरे पर धो ले. इसे सप्ताह में 3 दिन आजमाए. पिंपल्स हटाने के लिए प्याज के रस में जैतून का तेल मिक्स कर के लगाए. इससे चेहरे के पिंपल्स दूर हो जाएंगे.

The post प्याज के रस के इस्तेमाल से होते है ये फायदें appeared first on Poorvanchal Media Group.

Source: pURVANCHAL MEDIA
Click link to read original post
प्याज के रस के इस्तेमाल से होते है ये फायदें