ओसामा की मां ने कहा-मुस्लिम ब्रदरहुड के अब्दुल्ला अंजाम ने उसे आतंकवादी बना दिया

National

इस्लामाबाद: मेरा बेटा बहुत अच्छा था जब तक उसका ब्रेन वाश नहीं किया गया था। वह बहुत मजबूत था। संकल्पशक्ति वाला था। लेकिन मुस्लिमब्रदरहुड के संपर्क ने उसे गलत रस्ते पर धकेल दिया। उसने अपने इस काम के बारे में मुझे कोई खबर नहीं होने दी। मुस्लिम ब्रदरहुड के अब्दुल्ला अंजाम ने उसे आतंकवादी बना दिया।

यूनिवर्सिटी के लोगों ने उसे बदल दिया  

यह बातें हैं कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन की माँ आलिया गानेम की। वह कहती हैं -जब ओसामा 20 साल के आसपास था तो वह काफी मजबूत, प्रेरित और पवित्र था लेकिन बाद में वह बदल गया। जेद्दा की किंग अब्दुल्लाजीज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही ओसामा कट्टरपंथी बना। यूनिवर्सिटी के लोगों ने उसे बदल दिया। वह एक अलग आदमी बन गया।

यह भी पढ़ें: राहुल की पार्टी कार्यकर्ताओं से बाढ़ग्रस्त केरल की मदद करने की अपील

वहां वह अब्दुल्ला अजाम नाम के एक शख्स से मिला, जो मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य था, जिसे सऊदी अरब से निर्वासित कर दिया गया था और बाद में वह ओसामा का धर्मगुरु बना। ओसामा  बहुत अच्छा बच्चा था जब तक वह कुछ ऐसे लोगों से नहीं मिला था जिन्होंने उसका ब्रेनवॉश किया। उन्हें ऐसा करने के लिए पैसे मिलते थे। मैंने हमेशा ओसामा को ऐसे लोगों से दूर रहने को कहा और उसने कभी भी स्वीकार नहीं किया कि वह क्या कर रहा था, क्योंकि वह मुझसे बहुत प्यार करता था।

यह भी पढ़ें: अमित शाह की रैली से पहले शुरू हुई बीजेपी और टीएमसी के बीच पोस्टर वॉर

ओसामा बिन लादेन की मौत के सात साल बाद उसकी मां ने पहली बार अपने बेटे के बारे में सार्वजनिक तौर पर किसी मीडिया से कोई बात की है। एक ब्रिटिश अखबार ने ओसामा की मां आलिया गानेम से जेद्दा स्थित उनके खानदानी घर पर बातचीत की।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान संग सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम में अमेरिका ने की कटौती

आलिया ने बताया कि उनका बेटा बचपन में शर्मीला और अच्छा बच्चा था मगर यूनिवर्सिटी में ब्रेनवॉश करके जबरन उसके विचार बदल दिए गए। उन्होंने आखिरी बार 1999 में ओसामा को अफगानिस्तान में देखा था। यह 9/11 की घटना से दो साल पहले की बात है।

ओसामा के पिता के 50 से ज्यादा बच्चे

ओसामा बिन लादेन के पिता मोहम्मद बिन अवाद बिन लादेन के कुल बच्चो की संख्या 50 से ज्यादा है। यह सऊदी अरब के अत्यंत प्रभावशाली परिवारों में से एक है। इनका मुख्य कारोबार निर्माण से जुड़ा है। ओसामा के पिता मोहम्मद बिन अवाद बिन लादेन ने आलिया गानेम को ओसामा के जन्म के तीन साल बाद तलाक दे दिया था। इसके बााद उन्‍होंने दूसरी शादी ली और अपना दूसरा परिवार बसा लिया था, ओसामा उन्हीं के साथ रहता था।

हमें बहुत देर से पता चला कि वह जेहादी बन गया

वह कहती हैं कि हमें बहुत देर में पता चला कि वह जेहादी बन चुका है। हम बहुत ज्यादा परेशान थे। मैं ऐसा कतई नहीं होने देना चाहती थी। वो कैसे सब बर्बाद कर सकता था? जब हमें  9/11 हमलों में ओसामा की भूमिका होने का पता चला तब सभी सन्न रह गए थे। हमलों के बाद सऊदी सरकार ने हमसे बहुत पूछताछ की। हमारे आने-जाने पर पाबंदियां लगा दी गई थीं।

भयानक नतीजे की चिंता

ओसामा के दो भाई हसन और अहमद भी इस इंटरव्यू के दौरान मौजूद थे। उन्होंने कहा कि हमले के 48 घंटों के अंदर हम जानते थे कि ओसामा ही इसके पीछे है। अमेरिका पर हुए हमले के बाद घर के हर छोटे-बड़े सदस्य को उनपर शर्म आ रही थी। हम सब जानते थे कि हमें इसके भयानक नतीजे भुगतने होंगे। हमारे परिवार के सभी सदस्य दुनिया में जहां भी थे, वहां से सऊदी लौट आए थे।

रूस के कब्जे के खिलाफ लड़ने अफगानिस्तान गया 

1980 के दशक के शुरुआती सालों में ओसामा रूस के कब्जे के खिलाफ लड़ने अफगानिस्तान पहुंचा। शुरुआती दिनों में ओसामा से जो भी मिलता था वह उसका सम्मान करता था। शुरू में, हमें उसपर बहुत गर्व होता था। यहां तक कि सऊदी सरकार भी उसके संग बहुत अच्छे संबंध रखती थी और फिर सबके सामने आया ‘ओसामा द मुजाहिद’।’

The post ओसामा की मां ने कहा-मुस्लिम ब्रदरहुड के अब्दुल्ला अंजाम ने उसे आतंकवादी बना दिया appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack