यहां जानें जेईई मेन परीक्षा 2019 के बारे में खास जानकारियां

National

लखनऊ: जेईई मेन परीक्षा 2019 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खबर है कि वर्ष 2019 से जेईई मेन्स की परीक्षा एक साल में दो बार आयोजित की जाएगी। अभी तक ये परीक्षा सीबीएसई के द्वारा करवाई जाती थी लेकिन अब एक नई एग्जाम कंडक्टिंग बॉडी का गठन किया गया है जिसे NTA नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: SSC Exam 2018: स्टेनोग्राफर ग्रुप सी-डी के लिए जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

एनटीए (राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी) अब आगामी वर्ष 2019 से जेईई मुख्य परीक्षा आयोजित कराने का कार्यभार संभालेगा। जेईई मुख्य परीक्षा बीई / बीटेक और बीएआरएच / बीप्लान पाठ्यक्रमों में प्रवेश की पेशकश के लिए हर साल यह परीक्षा आयोजित की जाती है। आगामी वर्ष 2019 में जेईई मेन्स की दो परीक्षा आयोजित की जाएगी। भारत के कई कॉलेज उपर्युक्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस परीक्षा पर विचार करते हैं।

आईआईटी और आईएसएम दोनों संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य और अग्रिम पर विचार करते हैं। शेष अन्य कॉलेज जैसे डीटीयू, एनएसआईटी, एनआईटी आदि प्रवेश प्रदान करने के लिए केवल जेईई मुख्य स्कोर मानते हैं। यह परीक्षा हमेशा एक साल में केवल एक बार आयोजित की जाती है।

मगर साल 2019 में एनटीए कुछ बदलाव कर सकता है और संभावना यह है कि यह साल में दो बार इस परीक्षा आयोजित करेगा। जेईई मेन्स 2019 में दो पेपर शामिल हैं जो बीए / बी.टेक पाठ्यक्रमों के लिए पेपर 1 और बी.ऑर्क / बीप्लान पाठ्यक्रमों के लिए पेपर 2 हैं।

जेईई मेन्स 2019 (JEE Main 2019)

2018 के आंकड़ों के मुताबिक, लगभग 11 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था, जिनमें से लगभग 64 हजार उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करने में सक्षम नहीं थे,

जेईई मुख्य जनवरी 2019 परीक्षा महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू                     01 सितम्बर 2018

आवेदन की अंतिम तिथि           30 सितम्बर 2018

आवेदन पत्र में सुधार, यदि कोई हो अभी तारीख घोषित नहीं

प्रवेश पत्र                        घोषित की जायेगी

परीक्षा तिथि                     06 जनवरी से 20 जनवरी 2019 के बीच

आंसर की                        घोषित की जाएगी

परिणाम और अखिल भारतीय रैंक की घोषणा       फरवरी 2019 पहले सप्ताह में

जेईई मुख्य अप्रैल 2019 परीक्षा मुख्य तिथियां

आवेदन शुरू                         फरवरी 2019 के दूसरे सप्ताह से

आवेदन की अंतिम तिथि            घोषित की जाएगी

आवेदन पत्र में सुधार, यदि कोई हो  घोषित की जाएगी

प्रवेश पत्र                               घोषित की जाएगी

परीक्षा तिथि                            07 अप्रैल से 21 अप्रैल 2019 के बीच

आंसर की                                 घोषित की जाएगी

परिणाम और अखिल भारतीय रैंक की घोषणा    मई 2019 पहले सप्ताह में

पात्रता मानदंड

  • उम्मीदवार के जन्म की तारीख 1 अक्टूबर 1993 को या उससे पहले होनी चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट की पेशकश की जाएगी।
  •  उम्मीदवार को कम से कम 5 विषयों के साथ एक मान्यता प्राप्त बोर्ड के माध्यम से 12 वीं या किसी समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। आवेदक विज्ञान धारा से संबंधित होना चाहिए।
  • 12 वीं कक्षा के अभ्यर्थियों जो अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं वे जेईई मुख्य 2019  के लिए भी योग्य हैं।
  • एक उम्मीदवार कुल मिलाकर केवल 3 बार जेईई मुख्य 2019 के लिए उपस्थित हो सकता है। जिन उम्मीदवारों ने एनआईओएस से अपनी 12 वीं उत्तीर्ण की है, उन्हें अपने राज्य के योग्यता को निर्दिष्ट करना होगा जिसमें केंद्र स्थित था।

बीई / बीटेक और बी आर्क / बीप्लान पाठ्यक्रमों के लिए एनआईटी, आईआईटी और अन्य कॉलेजों में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड :

  • बीई / बी टेक के लिए उम्मीदवार ने रसायन विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / जीवविज्ञान / तकनीकी व्यावसायिक विषय के साथ एक अनिवार्य विषय के रूप में भौतिकी और गणित के साथ 12 वें या इसके बराबर पूरा किया होगा।
  • बी आर्क (B.Arch) के लिए, उम्मीदवार ने अनिवार्य विषय के रूप में गणित के साथ 12 वीं या इसके बराबर पूरा किया होगा।
  • अभ्यर्थियों को 75% सुरक्षित होना चाहिए (एससी / एसटी के मामले में65%) या 12 वीं में शीर्ष 20 प्रतिशत की सूची में या इसके बराबर मान्यता प्राप्त बोर्ड से होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

जेईई मुख्य 2019 आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा जो nta.ac.in है। जेईई मुख्य 2019 परीक्षा उम्मीदवार में उपस्थित होने के लिए पहले पंजीकरण करना होगा, विवरण भरना होगा, प्रासंगिक छवियों को अपलोड करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

केवल उन उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र मिलेगा जिन्होंने आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक भर दिया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड जैसे क्रेडिट / डेबिट कार्ड, यूपीआई या ई-वॉलेट के माध्यम से किया जाना चाहिए।

प्रवेश पत्र

एनटीए उन उम्मीदवारों को केवल जेईई मुख्य 2019 के प्रवेश पत्र जारी करेगा जो समय अवधि के भीतर आवेदन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करेगा। जेईई मुख्य 2019 के प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे, जहां से आप अपने विवरण दर्ज करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं जैसे जन्मतिथि और आवेदन संख्या।

जेईई मुख्य 2019 प्रवेश पत्र में नाम और रोल संख्या जैसे विवरण शामिल होंगे। उम्मीदवार को प्रवेश पत्र और वैध सरकारी आईडी सबूत का प्रिंटआउट लेना होगा।

जेईई मुख्य 2019 परीक्षा पैटर्न

इस परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं। बीई / बी.टेक उम्मीदवारों को पेपर 1 के लिए और दूसरी ओर बी आर्क / बीप्लान छात्रों को पेपर 2 के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता होगी। परीक्षा का तरीका: पेन-पेपर मोड और कंप्यूटर आधारित मोड।

अवधि: 3 घंटे

परीक्षा का माध्यम: अंग्रेजी और हिंदी

प्रश्न पत्र का प्रकार: उद्देश्य प्रकार (एमसीक्यू)

पेपर 1: बीई / बी टेक के लिए

विषय   प्रश्नों की संख्या  अधिकतम अंक

भौतिक विज्ञान   30     120

रसायन विज्ञान   30     120

गणित  30     120

पेपर 2: बी आर्क / बीप्लान (B.Arch/B.Plan) के लिए

विषय        प्रश्नों की संख्या     अधिकतम अंक

Aptitude Test        50                     200

Mathematics         30                     120

Drawing Test         2                   70

अंकन योजना

  • हर सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।
  • अनुत्तरित प्रश्नों के मामले में कोई अंक नहीं दिया जाएगा या कटौती नहीं की जाएगी।

जेईई मुख्य 2019 पाठ्यक्रम

भौतिकी: भौतिकी और मापन, किनेमेटिक्स, मोशन के कानून, कार्य, ऊर्जा और शक्ति, घूर्णन मोशन, गुरुत्वाकर्षण, सॉलिड और तरल पदार्थों की गुण, थर्मोडायनामिक्स, गैसों का काइनेटिक थ्योरी, ऑसीलेशन और वेव्स, वर्तमान विद्युत, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, वर्तमान के चुंबकीय प्रभाव और चुंबकत्व, विद्युत चुम्बकीय प्रेरण और वैकल्पिक वर्तमान, विद्युत चुम्बकीय लहरें, प्रकाशिकी, पदार्थ और विकिरण, परमाणु और नाभिक, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, संचार प्रणालियों की दोहरी प्रकृति।

रसायन विज्ञान (भौतिक): रसायन विज्ञान, पदार्थों के राज्य, रासायनिक थर्मोडायनामिक्स, समाधान, समतोल, रेडॉक्स प्रतिक्रियाएं और इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, केमिकल किनेटिक्स, भूतल रसायन शास्त्र, परमाणु संरचना, रासायनिक बंधन और आणविक संरचना में कुछ बुनियादी अवधारणाएं।

रसायन विज्ञान (अकार्बनिक): गुणों, सामान्य सिद्धांतों और धातुओं के अलगाव की प्रक्रियाओं, हाइड्रोजन, एस-ब्लॉक तत्व, पी-ब्लॉक तत्व, डी और एफ-ब्लॉक तत्वों, समन्वय यौगिकों, पर्यावरण रसायन शास्त्र, हाइड्रोकार्बन में तत्वों और आवधिकता का वर्गीकरण।

रसायन विज्ञान (कार्बनिक): कार्बनिक यौगिक के शुद्धिकरण और विशेषता, कार्बनिक रसायन शास्त्र, हाइड्रोकार्बन, ऑर्गेनिक युक्त कार्बनिक यौगिकों, ऑक्सीजन युक्त कार्बनिक यौगिकों, नाइट्रोजन, पॉलिमर, बायो-अणुओं, कार्बनिक यौगिकों में रोजमर्रा की जिंदगी में रसायन शास्त्र, कुछ संबंधित सिद्धांत व्यावहारिक रसायन शास्त्र।

जेईई मुख्य 2019 उत्तर कुंजी

जेईई मुख्य 2019 के लिए उत्तर कुंजी सफलतापूर्वक सभी केंद्रों में परीक्षा के दो या तीन दिनों के बाद जारी की जाएगी। संचालन निकाय उम्मीदवारों के लिए ओएमआर शीट भी जारी करेगा ताकि वे सभी उत्तरों की जांच कर सकें और अपने समग्र प्रदर्शन की भविष्यवाणी कर सकें। अंकन योजना के अनुसार, उम्मीदवार अपने उत्तरों की गणना कर सकते हैं। उत्तर कुंजी की सहायता से वे जेईई मुख्य 2019 को अर्हता प्राप्त करने की संभावनाओं की जांच कर सकते हैं।

जेईई मुख्य 2019 परिणाम

जेईई मुख्य 2019 परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। संचालन निकाय पेपर 1 और पेपर 2 के लिए उम्मीदवार के स्कोर के साथ-साथ अखिल भारतीय रैंक की घोषणा करेगा। जेईई मुख्य 2019 रैंक कार्ड में अखिल भारतीय रैंक और अखिल भारतीय श्रेणी रैंक शामिल होगा।

प्रवेश के लिए, केवल अखिल भारतीय रैंक पर विचार किया जाएगा। अभ्यर्थियों को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से परिणाम जांचना होगा। परिणाम में वास्तविक स्कोर, रैंक और उम्मीदवार की स्थिति शामिल होगी चाहे वे जेईई उन्नत 2019 में बैठने के योग्य हैं।

जेईई मुख्य 2019 परामर्श

जेईई मुख्य 2019 परामर्श, जेईई मुख्य 2019 परिणामों की घोषणा के बाद आयोजित किया जाएगा। केवल वे आवेदक जो परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, परामर्श में भाग लेने में सक्षम होंगे। सीट आवंटन अखिल भारतीय रैंक, श्रेणी रैंक, सीटों की उपलब्धता और अन्य कारकों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। सीट आवंटन या स्पॉट राउंड के बाद, उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन और शुल्क भुगतान के लिए अपने आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करनी होगी।

The post यहां जानें जेईई मेन परीक्षा 2019 के बारे में खास जानकारियां appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack