रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: ये हैं फिजिकल टेस्ट के मानक

National

लखनऊ:  वर्तमान वर्ष 2018 में रेलवे की बम्पर भर्ती चल रही है। छात्रों के लिए बहुत सुनहरा मौका है हम आपको बता दे कि इसमें से ग्रुप D लेवल पर 62,907 पद हैं जबकि पूरी पदों की सँख्या लगभग एक लाख है। आरआरबी ग्रुप सी डी के इन पदों के लिए अभ्यर्थी को फिजिकल टेस्ट में पास होना भी अनिवार्य होगा। तभी उसका फाइनल चयन माना जायेगा।

आरआरबी ग्रुप डी पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को दो चरणों से गुजरना होगा सबसे पहले इस चरण में कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी जिसमे की वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे वही जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करेंगे उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। मेरिट के लिए मुख्य्तः कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा को ही माना जाता है लेकिन फाइनल चयन के लिए फिजिकल टेस्ट का होना जरुरी है।

रेलवे ग्रुप D फिजिकल टेस्ट पास करने के लिए अहम बिंदु

इसमें पुरुष और महिलाये दोनों ही भाग लेंगे लेकिन दोनों के लिए फिजिकल टेस्ट के मानक अलग अलग हैं। पुरुषों को 35 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी। महिलाओं को 20 किलो का भार दो मिनट के भीतर 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इसके अलावा 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी। सबसे जरुरी बात उम्मीदवार इस बात का ध्यान रहे की यह फिजिकल टेस्ट एक ही बार होगा जो भी उम्मीदवार अगर इसे निकल नहीं पाता है तो वह चयन प्रक्रिया से बाहर हो जायेगा चाहे उसके कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में कितने भी अच्छे अंक क्यों न आये हों।

The post रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: ये हैं फिजिकल टेस्ट के मानक appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack