जानें क्या है CCC व इसमें कैसे करें आवेदन और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी

National
लखनऊ: राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान NIELIT) द्वारा संचालित डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रम के अंतर्गत ACC,BCC,CCC,CCC+, ECC आदि कोर्सेज कराये जातें हैं। बता दें कि NIELIT पूर्व में DOEACC Society का ही रूपांतरण है। CCC— (Course on Computer Concept),  कंप्यूटर अवधारणा पर पाठ्यक्रम कोर्स तैयार करने का उद्देश्य जन साधारण को सामान्य सूचना प्राद्यौगिकी तथा कंप्यूटर से अवगत कराना है जिससे दिन प्रतिदिन के कार्यों में वो डिजिटल साक्षरता का उपभोग कर सकें।
CCC कोर्स को विभिन्न सरकारी नौकरीओं में अनिवार्य कर दिया गया है। वर्तमान में निकलने वाली सरकारी नौकरियां जैसे क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी जैसे पदों पर, जहाँ डॉक्यूमेंटशन की आवश्यकता होती है।
 

CCC के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

NIELIT द्वारा CCC परीक्षाओं का आयोजन प्रत्येक महीने के पहले शनिवार को किया जाता है जिसके लिए 2 महीने पूर्व आवेदन करना होता है। जैसे की यदि आप मार्च के महीने में पहले शनिवार के परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो आपको 01 जनवरी से 30 जनवरी के मध्य आवेदन करना पड़ेगा।

CCC आवेदन प्रक्रिया

आप CCC Certificate के लिए या तो सीधे जाकर NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर NIELIT द्वारा रेजिस्टर्ड संस्था में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के तीसरे महीने के पहले शनिवार को आप NIELIT द्वारा जारी प्रवेश पत्र में दिए गए पते पर जाकर कंप्यूटर आधारित परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा 100 अंको की होती है जिसमे अंको के आधार पर ग्रेड दिए जाते हैं।
आवेदन पत्र : NIELIT द्वारा संचालित सभी कोर्सेज जैसे CCC/ACC के आवेदन पत्र  आधिकारिक वेबसाइट – nielit.gov.in पर प्राप्त कर सकते हैं।
 

कोर्स पाठ्यक्रम

CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कम्यूटर आधारित होती है जिसमे 100 प्रश्न पूछें जाते है। पूछें गए सभी प्रश्न सामान्य कप्यूटर ज्ञान तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से सम्बंधित होते है जिन्हे सिर्फ 90 मिनट में हल करना होता है। CCC कोर्स की परीक्षा में गलत  नकारात्मक अंक प्रणाली नहीं अपनायी जाती मतलब आप अगर गलत जवाब पर भी टिक क्रके आते हैं तो आपके कोई अंक नहीं कटेगा। साथ ही साथ अंको का विभाजन के अनुसार ग्रेड दिया जाता है।

प्रवेश पत्र

CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसके लिए प्रत्येक सहर में विभिन्न केंद्र बनाये जाते हैं।  परीक्षा में भाग लेने के लिए आप के पास प्रवेश पत्र व् फोटोयुक्त पहचान पत्र होना अत्यंत आवश्यक है, अन्यथा की स्थिति में आपको परीक्षा में नहीं प्रतिभाग लेने दिया जायेगा।  CCC प्रवेश पत्र आप NIELIT की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एक बार हम बताना चाहेंगे की NIELIT अपने द्वारा आयोजित परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतः वर्जित करता है।

 रिजल्ट

CCC की परीक्षा के कुछ दिन बाद ही NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाता है। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर  देख सकते हैं। आशा अनुसार अगर आप CCC की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आप सरकारी नौकरीओं में आवेदन करने के पात्र हो जायेंगे।  सरकारी नौकरी में आवेदन के लिए किसी निश्चित ग्रेड का आना अनुबंधित नहीं है, आप के पास बस  CCC उत्तीर्णता का प्रमाणपत्र होना चाहिए।
 
सर्टिफिकेट
सीसीसी परीक्षा पास करने के बाद परीक्षार्थी अपना CCC सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के पात्र हो जाते हैं। परीक्षार्थी अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि रोल नंबर, परीक्षा माह, वर्ष आदि की जानकारी देकर अपना सीसीसी सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर सरकारी नौकरियों में सीसीसी का प्रमाणपत्र बहुत ज़रूरी हो गया है।

The post जानें क्या है CCC व इसमें कैसे करें आवेदन और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack