भारी उछाल के साथ नंबर वन बना Apple

Tech

2018 की पहली तिमाही में 40 लाख से ज्यादा वेयरेबल यानी एपल वॉच की बिक्री कर एपल ग्लोबल वियरेबल्स बाजार में नंबर वन कंपनी बन गई है. इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की ग्लोबल वियरेबल डिवाइस ट्रैकर रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है. ‘चीन का एपल’ नाम से मशहूर कंपनी शाओमी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है और एपल से महज एक कदम पीछे है.

Image result for भारी उछाल के साथ नंबर वन बना Apple

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस साल एपल के स्मार्टवॉच की बिक्री 13.5 फीसदी बढ़ी है. पिछले साल कंपनी ने सेलुलर-कनेक्टेड वॉच लॉन्च किया था. आईफोन मेकर की वृद्धि दर ने समूचे वियररेबल्स बाजार की वृद्धि दर को पीछे छोड़ दिया है. एपल ने अपनी बाजार हिस्सेदारी को 2018 की पहली तिमाही में बढ़ाकर 16.1 फीसदी कर लिया है, जो 2017 की पहली तिमाही में 14.3 फीसदी थी.

श्याओमी दूसरे स्थान पर रही है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 14.8 फीसदी है. हालांकि शाओमी का कहना है कि वह टॉप 5 कंपनियों में शाओमी ने सबसे कम औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) के साथ डॉलर के कंपेरिजन में केवल 1.8 फीसदी का ही मार्केट शेयर हासिल किया है.

इस लिस्ट में वेयरेबल्स मेकर फिटबिट अपनी बिक्री में 28.1 फीसदी के गिरावट के बावजूद तीसरे नंबर पर रही. चीन की कंपनी हुआवेई इस तिमाही में चौथे नंबर पर रही और कंपनी ने 13 लाख वेयरेबल्स की बिक्री की. बाजार में हुआवे की हिस्सेदारी पांच फीसदी रही.

Source: Purvanchal mEDIA