MAT 2018 का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन, पढ़ें और डिटेल्स

International

लखनऊ: देश के 150 से अधिक संस्थानों में प्रवेश के लिए सितंबर माह में मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट यानी मैट-2018 का आयोजन किया जायेगा। उम्मीदवार वेबसाइट www.aima.in पर परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

देशभर के बिजनेस स्कूलों (बी-स्कूल) में एमबीए और पीजीडीएम संस्थानों में प्रवेश के लिए मैट टेस्ट का आयोजन किया जाता है। मैट का स्कोर देश के 600 से अधिक बी-स्कूलों में मान्य है। इच्छुक छात्र वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा दो तरह से ली जाएगी। पहली पेपर बेस्ड तथा दूसरी कंप्यूटर बेस्ड। दोनों ही परीक्षाएं अलग-अलग तिथियों में आयोजित की जाएंगी। जो उम्मीदवार पेपर बेस्ड परीक्षा देना चाहते हैं वे 24 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

पेपर बेस्ड परीक्षा दो सितंबर को

पेपर बेस्ड परीक्षा दो सितंबर को होगी। इसके लिए एडमिट कार्ड 25 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक चलेगी। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में भाग लेने के लिए आठ सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 15 सितंबर को होगा। प्रवेश पत्र 11 सितंबर को वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

परीक्षा का शुल्क

किसी भी एक माध्यम से होने वाली परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को 1550 रुपए तथा दोनों माध्यमों की परीक्षा में शामिल होने के लिए 2650 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

किस तरह के होंगे प्रश्न

मैट-2018 के लिए दोनों ही माध्यमों की परीक्षा ढाई घंटे की होगी। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। सवाल पांच सेक्शन से पूछे जाएंगे। सभी सेक्शन के सवालों को हल करने के लिए अलग-अलग समयसीमा और प्रश्नों की संख्या निर्धारित रहेगी। परीक्षा में लैंग्वेज कंप्रीहेंशन से 40 प्रश्न होंगे, इसे हल करने के लिए 30 मिनट मिलेंगे। मैथेमेटिकल स्किल के 40 प्रश्न 40 मिनट में हल करने होंगे।

डेटा एनालिसिस व एफिशिएंसी से संबंधित 40 प्रश्नों के जवाब 35 मिनट में देने होंगे। वहीं 30 मिनट इंटेलिजेंस और क्रिटिकल रीजनिंग के प्रश्नों के जवाब देने के लिए मिलेंगे तथा एक सेक्शन इंडिया और ग्लोबल एनवायरमेंट का होगा, इस सेक्शन में से 40 प्रश्न होंगे, जिन्हें हल करने के लिए 15 मिनट मिलेंगे। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद देश के किसी भी बिजनेस स्कूल के संस्थानों में एडमीशन ले सकते हैं।

The post MAT 2018 का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन, पढ़ें और डिटेल्स appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack