एपल डेवलपर कॉन्फ्रेंस में iOS 12 हुआ लॉन्च

Tech

एपल के एनुअल वर्ल्ड वाइड डेवलपर कॉंफ्रेंस (WWDC) की शुरुआत आज यानी 4 जून से सैन जोसे कनवेंशन सेंटर से कर दी है. पहले दिन एपल ने अपने आईफोन और आईपैड के लिए नया iOS 12 पेश कर दिया है. कैलिफोर्निया के सैन होज़े स्थित मेकेनरी कन्वेंशन सेंटर में दुनियाभर से आए डेवलपर्स मौजूद है.

Related image

 

एपल सीईओ टिम कुक ने कहा ये

इस मौके पर एपल सीईओ टिम कुक सबसे पहले मंच पर आए और उन्होंने डेवलपर्स के वेलकम के साथ अपनी की-नोट स्पीच शुरू की. उन्होंने कहा, हम एपल के साथ दुनिया को बदल रहे हैं और इसी कड़ी में नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS12 पेश कर रहे हैं. इस हफ्ते ऐप स्टोर का रेवेन्यू बढ़कर 100 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है. दुनियाभर में एपल के 2 करोड़ ऐप डेवलपर्स हो चुके हैं. कुक ने कहा, अगले महीने एप स्टोर 10 का हो जाएगा. एपल के एप स्टोर ने हमारी जिंदगी बदल दी. हर सप्ताह एप स्टोर पर 500 मिलियन से अधिक विजिटर्स आते हैं.

 

iOS12 लॉन्च हुआ

क्रैग फेडरिगी ने iOS 12 की ऑफिशियली लॉन्चिंग की घोषणा की. उन्होंने बताया, iOS 12 उन सभी डिवाइसेस के लिए अवेलेबल होगा, जो iOS 11 को सपोर्ट करते हैं. जिससे अब iPhone 5S में भी iOS 12 अपडेट मिलेगा. iOS 12, iOS 11 के मुकाबले दोगुना फास्टर होगा और इसमें कैमरा, ऐप, कीबोर्ड फास्टर होगा. आपको बता दें iOS 12 में AR टेक्नोलॉजी रहेगी, जो यूजर को वर्चुअल वर्ल्ड में भी रियल वर्ल्ड का फील कराएगी.

 

क्या है WWDC?

WWDC इवेंट हर साल कैलिफोर्निया में आयोजित होता है, जिसमें दुनियाभर के डेवलपर्स को बुलाया जाता है. एपल अपने नए प्रोडक्ट, इनोवेशन और सर्विस की लॉन्चिंग वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) इवेंट में करती रही है. इसकी शुरुआत कीनोट प्रेजेंटेशन से होती है. इस इवेंट में iPhone के लिए iOS, Mac के लिए MacOS, Apple Watch के लिए WatchOS समेत कई सॉफ्टवेयर वर्जन को लॉन्च किया जाता है. हालांकि, WWDC में कंपनी कई नए प्रोडक्ट्स की जानकारी भी देती है.

Source: Purvanchal mEDIA