रेलवे ग्रुप ‘डी’ की परीक्षा डेट जल्द होगी घोषित, ऐसे करें तैयारी

National

लखनऊ: रेलवे ने अभी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का एग्जाम शेड्यूल जारी नहीं किया है। हालांकि कुछ दिनों पहले रेलवे ने यह बताया था कि परीक्षा सितंबर, अक्टूबर माह में होगी। लेकिन सही तिथियों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। इसके लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: MAT 2018 का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन, पढ़ें और डिटेल्स

बता दें कि सोशल मीडिया पर कुछ गलत तिथियां वायरल हो रही हैं। उम्मीदवार इन तिथियों से गुमराह न हों। करीब 62,907 पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा में करीब 1 करोड़ 90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

अगस्त में रेलवे ग्रुप सी असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा ले रहा है। 31 अगस्त तक विभिन्न चरणों में यह परीक्षाएं चलेंगी। इसके बाद ही रेलवे ग्रुप डी परीक्षाएं हो सकेंगी। यानी अगस्त अंत या सितंबर की शुरुआत में रेलवे परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर सकता है।

कैसे होगी परीक्षा और किस प्रकार के पूछे जायेंगे प्रश्न

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट डेढ़ घंटे का होगा। पेपर में कुल 100 प्रश्न होंगे। विभिन्न श्रेणियों के लिए पासिंग प्रतिशत अलग होगा। अनारक्षित श्रेणी के लिए यह 40 प्रतिशत, ओबीसी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत, एससी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी श्रेणी के लिए भी 30 प्रतिशत निर्धारित किया गया है।

यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े  प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व करें। नौंवी और 10वीं की किताबों पर खास फोकस करें। मैथ्स के लिए उम्मीदवार नंबर सिस्टम, प्रतिशत, हानि-लाभ, सिंपल व कपाउंड इंटरेस्ट, एलजेब्रा आदि पर अपनी पकड़ मजबूत करें।

The post रेलवे ग्रुप ‘डी’ की परीक्षा डेट जल्द होगी घोषित, ऐसे करें तैयारी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack