यूपी बोर्ड हाईस्कूल कम्पार्टमेन्ट व इम्प्रूवमेंट परीक्षा 2018 का परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

National

लखनऊ: यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल (10वीं) कंपार्टमेंट व इम्प्रूवमेंट परीक्षा 2018 का रिजल्ट 11 अगस्त शनिवार को घोषित कर दिया है। छात्र अपना रिजल्ट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप ‘डी’ की परीक्षा डेट जल्द होगी घोषित, ऐसे करें तैयारी

बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा का पास प्रतिशत 89.41 और इम्प्रूवमेंट परीक्षा का पास प्रतिशत 99.82 रहा है। इस परीक्षा में 111 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था जिसमें से 85 विद्यार्थी बैठे थे। इनमें से 76 पास हुए हैं। बोर्ड ने कहा है कि विद्यार्थी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर 11वीं में एडमिशन ले सकते हैं। स्कूल के प्रिंसिपल भी इस संबंध में कार्यवाही करें।

क्या है कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा

बोर्ड के नियम के मुताबिक हाईस्कूल के छह में से पांच विषयों में पास होने पर अभ्यर्थी को पास माना जाता है। एक विषय में फेल होने वाले इम्प्रूवमेंट जबकि दो में फेल अभ्यर्थी कम्पार्टमेंट के लिए फार्म भरते हैं। कम्पार्टमेंट में जिन दो विषयों में फेल हैं उनमें से किसी एक में परीक्षा देने का मौका मिलता है। उस विषय में पास होने पर अभ्यर्थी को पास का अंकपत्र सह प्रमाणपत्र जारी किया जाता है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

छात्र https://upmsp.edu.in/Result/ResultHighSchool_Comp.aspx पर जाकर अपना रोल नम्बर दर्ज कर रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

The post यूपी बोर्ड हाईस्कूल कम्पार्टमेन्ट व इम्प्रूवमेंट परीक्षा 2018 का परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack