गर्मियों में खरबूजे से बनाइए ये 4 फेस पैक और पाइए ग्लोइंग स्किन

Health

गर्मियों का मौसम आ चुका है। बढ़ते तापमान के साथ स्किन पर खतरे भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी स्किन की खास देखभाल करनी होती है। आज हम आपको पांच घर पर ही बनाए जा सकने वाले फेस पैक्स के बारे में बताने वाले हैं जो गर्मियों में आपकी स्किन को नुकसान पहुंचने से बचाने में मदद करते हैं। ये सभी फैस पैक्स गर्मियों का सुपरफूड माने जाने वाले खरबूजे की मदद से बनाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इन फेस पैक्स को बनाते कैसे हैं।

Image result for गर्मियों में खरबूजे

बेसन और नींबू के साथ खरबूजा – ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए यह फेस पैक बेहतर उपाय है। एक कटोरे में दो चम्मच खरबूजे का गूदा, एक चम्मच नींबू और एक चम्मच बेसन लेकर आपस में मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

मिल्क पाउडर के साथ खरबूजा – एक चम्मच मिल्क पाउडर के साथ दो चम्मच खरबूजे का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 10-12 मिनट तक यूं ही रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। और साफ तौलिए से पोंछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

शहद के साथ खरबूजा – अगर आप ड्राइ स्किन से परेशान हैं तो यह नुस्खा आपके ही लिए है। एक कटोरे में एक चम्मच शहद और खरबूजे का गूदा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर रहने दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ओटमील के साथ खरबूजा – स्किन को पोषण देने के लिए यह नुस्खा बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए दो चम्मच खरबूजे का गूदा, आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच ओटमील को आपस में ठीक तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। सर्कुलर मोशन में मसाज करें। बाद में नॉर्मल वाटर का इस्तेमाल करते हुए चेहरा धो लें।

Source: Purvanchal media