घरेलू टिप्स: बर्तनों में जब हो ऐसे दाग तो इन नुस्खों से चमकाएं उनको आप

National

जयपुर: किसी भी महिला को अपनी रसोई में चमकदार बर्तन बहुत पसंद आते हैं और इसके लिए वे बर्तनों की साफ़-सफाई पर ध्यान देती हैं। लेकिन कभी-कभार खाना पकाते वक़्त ध्यान ना रहने से खाना जल जाता है और बर्तन के तलवे पर चिपक जाता हैं। जिसकी वजह से बर्तन जल्दी साफ़ नहीं होता हैं और काला पड़ जाता हैं। अगर इसे रगड़कर साफ़ नहीं किया जाए तो यह बहुत भद्दा लगने लगता हैं और इसमें मेहनत भी बहुत लगती हैं। इसलिए कुछ ऐसे उपाय जो जले हुए बर्तनों से दाग आसानी से हटाए।

हो गया खुलासा: ‘आओ कभी हवेली पे’ पर थिरकेंगी कृति सेनन
*जले हुए बर्तन में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। फिर 2 चम्मच नींबू का रस और 2 कप गरम पानी डालें। फिर इसे बर्तन वाले तार से रगड़ कर साफ कर लें। आपका जला हुआ बर्तन बिल्कुल चमकने लगेगा।

एक कच्चा नींबू लें और बर्तन के साइड में रगड़े। फिर उसमें 3 कप गरम पानी डाले। अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान साफ करें।

बर्तन में नमक और पानी डाल कर खौलाएं। इसे 4 मिनट तक के लिये उबालें। फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर लें।

मिल्क पाउडर से निखरेगा चेहरे की रंगत,ऐसे करें ट्राई, उम्र को देकर मात दिखेंगी जवां-जवां
टमाटर का रस काफी प्रभावशाली होता है। जले हए बर्तन में टामटर का रस और पानी को गरम करें। फिर इसे ब्रश से साफ कर लें। आप चाहें तो इसमें नमक का भी प्रयोग कर सकती हैं।

*इमली का रस दाग हटाने के लियेकाफी अच्छा होता है। यह भी टमाटर के रस की ही तरह काम करता है। प्याज प्याज के छोटे टुकडे़ काट कर उन्हें जले हुए बर्तन में पानी डाल कर गरम करें। कुछ ही देर में आप देखेंगी कि किस तरह से बर्तन के जले हुए निशान ऊपर की ओर तैरने लगते हैं।

*अमोनिया और पानी को मिक्स कर के जले हुए बर्तन में गरम करें। एक बार गरम होने के बाद इसे ब्रश से साफ कर ले। र पानी को मिक्स कर के जले हुए बर्तन में गरम करें। एक बार गरम होने के बाद इसे ब्रश से साफ कर ले।

The post घरेलू टिप्स: बर्तनों में जब हो ऐसे दाग तो इन नुस्खों से चमकाएं उनको आप appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack