IBSAT Exam 2018: यहां जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

National

नई दिल्ली: आईबीएसएटी 2018 – आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल (आईबीएस) ने 01 जुलाई, 2018 से आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण शुरू कर दिया है। आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध है, ibsindia.org। ऑफ़लाइन एप्लिकेशन के लिए, आईबीएसएटी परीक्षा वाउचर आईबीएस सूचना केंद्रों में उपलब्ध हैं।

आईबीएसएटी 2018 परीक्षा दिनांक 22-23 दिसंबर, 2018 है। उम्मीदवार आईसीएफएआई बिजनेस स्कूल में अन्य राष्ट्रीय स्तर के टेस्ट स्कोर जैसे सीएटी / जीमैट / एनएमएटी के माध्यम से प्रवेश के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

क्या है आईबीएसएटी परीक्षा

आईबीएस योग्यता परीक्षा (आईबीएसएटी) एक राष्ट्रीय स्तर का प्रवेश परीक्षा है जो साल में एक बार होती है। यह परीक्षा अहमदाबाद, बेंगलुरू, गुड़गांव, हैदराबाद, देहरादून, जयपुर, कोलकाता, मुंबई और पुणे में स्थित आईबीएस 9 कैंपस में एमबीए/पीजीपीएम कार्यक्रम में प्रवेश की  के लिए आयोजित की जाती है।

जो उम्मीदवार आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन करने में इच्छुक हैं वे आवेदन करने से पहले आईबीएसएटी के लिए मांगी गई पात्रता को एक बार अच्छे से जांच लें उसके बाद ही आवेदन करें अन्यथा आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

महत्तवपूर्ण तिथियां

पंजीकरण                                                    01 जुलाई 2018

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि                  12 दिसंबर 2018

प्रवेश पत्र जारी करना                                       परीक्षा से एक या दो सप्ताह पहले

परीक्षा की तारीख                                           22-23 दिसंबर 2018

प्रवेश परीक्षा परिणाम की घोषणा                          जनवरी 2019 के 01 सप्ताह

चयन के लिए संक्षिप्त विवरण                             13-20 जनवरी 2019

चयन प्रक्रिया                                               20-26 फरवरी 2019

पात्रता मानदंड

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। इसके अलावा, आपने कम से कम 15 साल की शिक्षा पूरी कर ली होगी।

डिग्री परीक्षा में उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50% या उससे अधिक होना चाहिए।

निर्देश का तरीका केवल अंग्रेजी है। हालांकि, जो लोग इस मानदंड को पूरा नहीं करते हैं वे 31 मई, 2019 तक टीओईएफएल / एनईएलटी / आईईएलटीएस स्कोर जमा कर सकते हैं।

डिग्री परीक्षा के अपने अंतिम वर्ष में जो लोग आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। हालांकि, उन्हें 31 मई, 2019 से पहले अपनी स्नातक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। स्नातक स्तर की पढ़ाई की अंतिम तारीख 01 नवंबर, 2019 है।

कैसे करें आवेदन

आईबीएसएटी 2018 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों मोड में उपलब्ध है। ऑनलाइन मोड के लिए, आप आईबीएसएटी 2018 आधिकारिक वेबसाइट पर या यहां उपलब्ध सीधा लिंक पर आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले, उम्मीदवारों को आईबीएसएटी 2018 के लिए पंजीकरण करना होगा।

एक बार जब आप ईमेल आईडी जैसे बुनियादी विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो आपको पंजीकृत मेल पर आईबीएसएटी 2018 लॉगिन विवरण प्राप्त होंगे। इसके बाद, आप आईबीएसएटी 2018 आवेदन पत्र भर सकते हैं और लागू होने वाली फीस का भुगतान कर सकते हैं। आईबीएसएटी 2018 पंजीकरण शुल्क भुगतान के बाद, आप शेष फॉर्म भर सकते हैं और डिजिटल दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं। अंत में, परीक्षा दिवस के लिए स्लॉट बुक करें और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।

जबकि आईबीएसएटी 2018 ऑफ़लाइन प्रक्रिया के लिए, आप आईबीएस विपणन कार्यालयों से फॉर्म खरीद सकते हैं। आपको वाउचर पर लिखे गए एप्लिकेशन नंबर को लॉगिन आईडी के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है। इसी प्रकार, पासवर्ड के लिए, स्क्रैच भाग पर लिखे गए कोड का उपयोग करें। उसके बाद, आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

पंजीकरण शुल्क

उम्मीदवारों को स्लॉट बुकिंग प्रक्रिया से पहले आईबीएसएटी 2018 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आईबीएसएटी 2018 के लिए पंजीकरण शुल्क 1800/– रुपये है। अभ्यर्थियों को पता होना चाहिए कि सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क समान है।

परीक्षा पैटर्न

किसी भी परीक्षा के लिए प्रभावी रूप से तैयार करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा के परीक्षा पैटर्न को अवश्य जानना चाहिए। परीक्षा पैटर्न के पहलू नीचे दिए गए हैं:

परीक्षा का तरीका: परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में होगी।

परीक्षण की अवधि: 02 घंटे

प्रश्नों का प्रकार: एमसीक्यू

प्रश्नों की कुल संख्या: 140

वर्गों की संख्या: मौखिक क्षमता, मात्रात्मक क्षमता, पढ़ने की समझ, और डेटा पर्याप्तता और डेटा व्याख्या के लिए परीक्षा में 4 अनुभाग होंगे।

कोर्स                                  प्रश्नों की संख्या

मौखिक क्षमता                              50

समझबूझ कर पढ़ना                                 30

मात्रात्मक रूझान                             30

डेटा पर्याप्तता और डेटा व्याख्या                 30

कुल                                        140

स्लॉट बुकिंग और प्रवेश पत्र

अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले आईबीएसएटी 2018 स्लॉट बुकिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी। एक बार प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप ibsindia.org से आईबीएसएटी 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र में परीक्षा स्थल विवरण और परीक्षा केंद्र होगा। महत्वपूर्ण रूप से परीक्षा दिवस पर फोटो पहचान प्रमाण के साथ प्रवेश पत्र ले जाएं।

परीक्षा केंद्र

आईबीएस योग्यता परीक्षा 93 परीक्षण केंद्रों में आयोजित की जाएगी। ये केंद्र पूरे भारत में स्थानों को कवर करेंगे। स्लॉट बुकिंग करते समय उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के लिए अपने विकल्प बताने  होंगे। यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार सावधानीपूर्वक विकल्प जमा करें। एक बार विवरण जमा करने के बाद, आप परीक्षा केंद्र बदल नहीं सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता है। इसलिए, मूल्यांकन के लिए आपके स्कोर पर विचार किया जा सकता है। परीक्षा में सभी उपस्थित छात्रों के लिए स्कोरकार्ड जारी किया जाएगा। जीडीपीआई के लिए कॉल करें – उम्मीदवार जो कट ऑफ साफ़ करेंगे, जीडीपीआई प्रक्रिया में भाग लेने में सक्षम होंगे।

परिणाम

आईबीएसएटी 2018 परीक्षा का नतीजा ऑनलाइन घोषित किया जाएगा और उम्मीदवार इसे अपने आवासीय पते पर नहीं प्राप्त करेंगे। उम्मीदवार आवेदन संख्या और पासवर्ड जमा करके उम्मीदवार के आईबीएसएटी 2018 लॉगिन पर इसे ऑनलाइन देख सकते हैं।

चयनित उम्मीदवारों को आईबीएसएटी 2018 चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल होगा। अंतिम प्रवेश आईबीएसएटी की योग्यता सूची के आधार पर दिया जाएगा, जिसे जीडी / पीआई दौर के बाद जारी किया जाएगा।

शुल्क संरचना

सभी संस्थानों के लिए शुल्क विवरण Programme Fee at IBS पर जाकर देख सकते हैं।

The post IBSAT Exam 2018: यहां जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack