खून को साफ करता है करेला, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। हरी सब्जियों का सेवन हमारी सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, हाल ही में हुए एक शोध पता चला है कि नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करने वाल व्यक्ति बीमारियों से दूर रहता है। यह बात हम सभी जानते है कि हरी सब्जी में प्रचुर मात्रा में आयरन की मात्रा होती है जो हमारे शरीर में लिए लाभकारी साबित होती है। हरी सब्जियों में करेला का बेहद महत्व हैं। करेला खाने में कड़वा होता हैं लेकिन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें कई औषधीय गुण पाये जाते हैं। करेले के सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं। आइये जानते है हरी सब्जियों के फायदों के बारे में…

Image result for करेला

स्वाद में कडवा लगने वाला करेला मुख्य रूप से खून को साफ करने का काम करता हैं। यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। यदि आप लीवर ये जुडी बिमारियों से ग्रस्त हैं तो करेला आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं। वहीं अगर आपको बदहजमी हैं तो करेले का सेवन शुरू कर दें क्योंकि ये पाचन शक्ति को सही करने के साथ-साथ भूख भी बढ़ाता हैं। दमा के मरीजो के लिए करेले एक औषधी की तरह काम करता हैं। करेले को मसाले बिना छौंके और इसका सेवन करें। इससे दमे की समस्या तुरंत गायब दूर हो जायेगी। इसके अलावा यदि आप वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो करेले के रस में नींबू को मिक्स करें और पानी में मिलाकर इसका सेपन शुरू कर दें।

Image result for करेला

यदि आप गर्मी के कारण से हुई बिमारियों से ग्रस्त हैं तो करेले का सेवन करना चालू कर दें क्योंकि यह पेट में ठंडक पैदा करता हैं। लकवा पेशेंटस के लिए भी ये एक अच्छा विकल्प हैं। दरअसल लकवे के मरीजों को कच्चा करेला खिलाना चाहिए। यदि आप कफ की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो करेले का सेवन शुरू कर दें। डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला रामबाण इलाज के रूप में काम करता हैं। यह शुगर लेवल कंट्रोल करता हैं।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare