Lord’s Test : स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारत को पारी से हार की ओर धकेला

National

लंदन : स्टुअर्ट ब्रॉड (16/4) और जेम्स एंडरसन (9/2) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने यहां ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को चायकाल तक 66 रन पर भारत के छह विकेट गिराकर उसे पारी की हार की ओर धकेल दिया है। हालांकि बारिश के कारण खेल को रोक दिया गया है, लेकिन बारिश आने से पहले ब्रॉड और एंडरसन की घातक गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम एक बार फिर संकट में फंस गई है। बारिश आने के बाद चायकाल की भी घोषणा कर दी गई।

मेहमान टीम अभी इंग्लैंड के स्कोर से 223 रन पीछे है जबकि उसके चार विकेट ही शेष है। चायकाल के समय हार्दिक पांड्या एक और रविचंद्रन अश्चिन खाता खोले बिना क्रीज पर थे।

ये भी देखें :लंदन टेस्ट : भारत को लंच तक लगे 2 झटके, मुरली संग लौटे राहुल

भारतीय टीम ने लंच के बाद 17 रन पर दो विकेट से आगे खेलना शुरू किया और 35 के स्कोर पर अजिंक्या रहाणे (13) के रूप में अपना तीसरा विकेट गंवा दिया। रहाणे के आउट होने के बाद श्रीमान भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (17) भी ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए।

50 रन पर चार विकेट आउट होने के बाद भारत को एक बार फिर अपने कप्तान विराट कोहली से काफी उम्मीदे थी। हालांकि कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके और 29 गेंदों पर 17 रन बनाकर ब्रॉड का तीसरा शिकार बने।

कोहली का विकेट 61 के स्कोर पर गिरा। उनके आउट होते ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक खाता खोले बिना ब्रॉड की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

इससे पहले, इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में सात विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित करने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही।

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय खातो खोले बिना जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयर्सस्टो को कैच दे बैठे। विजय जब आउट हुए उस समय भारतीय टीम का खाता भी नहीं खुला था।

विजय के आउट होने के बाद लोकेश राहुल (10) भी एंडरसन की गेंद पर पगबाधा करार किए गए। राहुल ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए।

इंग्लैंड के लिए एंडरसन अब तक आठ रन पर दो विकेट हासिल कर चुके हैं।

इंग्लैंड ने अपने कल के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 357 रन से आगे खेलना शुरू किया और सात विकेट पर 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड के पास 289 रन की बढ़त है।

मेजबान टीम ने चौथे दिन अपने स्कोर में 39 रन का और इजाफा किया और एक विकेट गंवाया। सैम कुरेन (40) के आउट होते कप्तान जोए रूट ने पारी घोषित कर दी।

वोक्स ने अपनी नाबाद पारी में 177 गेंदों पर 21 चौके लगाए। वहीं कुरेन ने 49 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। वोक्स और कुरेन के बीच सातवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई।

ये भी देखें :लंदन टेस्ट : 289 रनों की बढ़त के साथ इंग्लैंड की पारी घोषित

भारतीय टीम के लिए हार्दिक पांड्या ने 66 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 96 रन पर तीन विकेट लिए। इशांत शर्मा को 101 रन पर एक विकेट मिला।

The post Lord’s Test : स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारत को पारी से हार की ओर धकेला appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack